• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

PM मोदी ने किसानों के लिए स्वामीनाथन रिपोर्ट से बढक़र कार्य किया: कविता जैन

Prime Minister Modi did work for farmers from Swaminathan report: Kavita Jain - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। किसान धन्यवाद रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सही मायनों में किसानों के दर्द को समझा है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वामीनाथन रिपोर्ट से आगे बढक़र किसान हित में कार्य किये हैं, जिससे किसानों में खुशी की लहर दौड़ रही है।

गोहाना की नई अनाज मंडी में आयोजित किसान धन्यवाद रैली को विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि पूर्व सरकारों के कार्यकाल में किसान आत्महत्या को मजबूर थे। किसानों को ठगा जा रहा था। केवल किसानों के नाम पर राजनीति की जा रही थी। किंतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की वास्तविक स्थिति, दर्द, समस्याओं को गंभीरता से समझते हुए उनके समाधान की ओर कदम बढ़ाया है। प्रधानमंत्री मोदी ने सही अर्थों में जय जवान-जय किसान के नारे को सार्थ किया है। उन्होंने कहा कि जिन मुद्दों को लेकर भाजपा सत्ता में आई है उन्हें पूरा करने में जुटी हुई है। इनमें प्रमुख तौर पर अंत्योदय, व्यवस्था परिवर्तन, किसानों की आमदनी बढ़ाना है।

सोनीपत संसदीय क्षेत्र के सांसद रमेश कौशिक ने किसान धन्यवाद रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देश-प्रदेश के विकास पथ पर तीव्रता से आगे बढ़ाया है। प्रधानमंत्री ने किसानें की पिछले 60 वर्षों से की जा रही मांग को पूरा किया है। आज करीब चार वर्ष का कार्यकाल पूर्ण हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री पर कोई उंगलि नहीं उठा सकता। इस दौरान सांसद ने उनके क्षेत्र की विभिन्न विकास परियोजनाओं की जानकारी भी दी, जिनमें मुख्य रूप से रेलवे कोच फैक्टरी, नये राष्ट्रीय राजमार्ग, केजीपी तथा केएमपी आदि शामिल थी।

हरियाणा के परिवहन मंत्री, कृष्णलाल पंवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों, मजदूरों व गरीबों की चिंता करने वाले प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने कहा कि वे 25 वर्षों से विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जिसमें उन्हें 5-6 मुख्यमंत्रियों के साथ काम करने का अवसर मिला है। किंतु मुख्यमंत्री मनोहर लाल ऐसे पहले मुख्यमंत्री हैं जिन्हें किसान, गरीबी की चिंता है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों में फसल बर्बाद होने पर 5-5 रुपये के चैक मुआवजे के तौर पर किसानों को देकर उनका अपमान किया जाता था। जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने पौने चार वर्ष के कार्यकाल में किसानों को रिकॉर्ड 32 हजार 267 करोड़ रुपये का मुआवजा प्रदान किया है। साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रति एकड़ मुआवजा 6 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये किया है। भाजपा ही किसान-मजदूर की सच्ची हितैषी है। इसके अलावा उन्होंने कई जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

प्रदेश के सहकारिता राज्य मंत्री, मनीष ग्रोवर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश-प्रदेश में चहुंओर किसान हित में कार्य किये जा रहे हैं। विरोधियों के पास कोई मुद्दा ही नहीं बचा है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्थाई तौर पर किसानों को फसलों के दामों में वृद्धि प्रदान की है, जिससे वे वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं। मोदी ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो वे कहते हैं वह पूरा करते हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कृषि व सहकारिता का रिश्ता भाई-बहन की तरह है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश की 11 शुगर मीलों की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है।
विधायक महिपाल ढ़ांडा ने कहा कि पूर्व सरकारों ने किसानों को सिर्फ मूर्ख बनाने का काम किया है। पूर्व सरकार खेती को घाटे का सौदा कहकर पल्ला झाड़ती रही है। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की समस्याओं को खत्म करने के लिए उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में 50 प्रतिशत की वृद्धि के साथ फसलों के दाम देने का निर्णय लिया है। इससे किसानों को नया जीवन मिलेगा।
मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षियों के मुंह पर करारा तमाचा जड़ा है। प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों के उत्थान व कल्याण के लिए बेहतरीन कार्य किया है। हरियाणा राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम के चेयरमैन रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में विकास की झड़ी लगी हुई है, जिसमें गोहाना को विशेष रूप से आर्शीवाद मिला है। इससे गोहाना के गांवों तथा शहरी क्षेत्र की तस्वीर बदल गई है। विकास के मामले में पिछड़ा हुआ गोहाना अब विकास मार्ग पर अग्रसर है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Prime Minister Modi did work for farmers from Swaminathan report: Kavita Jain
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prime minister, narendra modi, farmers, swaminathan report, kavita jain, kisan thanks rally, chief minister manohar lal, minister of urban local bodies, happiness in farmers, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved