• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भाखड़ा व पोंग जलाशय से बिजली उत्पादन लक्ष्य से अधिक

power generation over the target from Bhakra and Pong Reservoir - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। भाखड़ा व पोंग जलाशय में बिजली उत्पादन लक्ष्य से अधिक हुई है। 28 तक भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड (बीबीएमबी) के बिजली संयंत्रों में विद्युत उत्पादन 498.6 करोड़ यूनिट हुई जो कि इस अवधि के लिए केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा निर्धारित 457.08 करोड़ यूनिट के लक्ष्य से 9.08 प्रतिशत अधिक है। बीबीएमबी के अध्यक्ष डीके शर्मा ने कहा कि जलाशयों की स्थिति भागीदार राज्यों की सिंचाई और पीने के पानी की मांग को पूरा करने हेतु पर्याप्त है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि अच्छे मानसून को देखते हुए भाखड़ा और पोंग जलाशय अपने अधिकतम जल स्तर तक भर पाएंगे और इन जलाशय स्तरों से सीईए के वर्ष 2017 से 2018 के लक्ष्य से अधिक उर्जा का उत्पादन करेंगे।

बीबीएमबी के सभी बिजली संयंत्रों ने इस अवधि के लिए सीईए द्वारा निर्धारित उत्पादन लक्ष्य प्राप्त कर लिया है, यह मुकाम बीबीएमबी के समर्पित कर्मियों के प्रायसों के कारण मशीन की 96.51 प्रतिशत उपलब्धता और 99.64 प्रतिशत पारेषण उपलब्धता से सुगम हो सका है। बिजली उत्पादन में पानी की एक-एक बूंद का अधिकतम उपयोग किया गया है।
बीबीएमबी ने एक बयान में कहा कि भाखड़ा जलाशय का स्तर पिछले वर्ष के 1661.13 फीट के स्तर की तुलना में 1668.91 फीट है इसी प्रकार पोंग जलाशय का स्तर पिछले वर्ष के 1366.65 फीट की तुलना में 1380.75 फीट है इस प्रकार पिछले वर्ष की तुलना में अभी तक भाखड़ा जलाशय का जल स्तर 28 फीट अधिक है और पोंग जलाशय का स्तर 14 फीट अधिक है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-power generation over the target from Bhakra and Pong Reservoir
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bhakra reservoir, pong reservoir, power generation, demand of irrigation, bbmb, regional news of haryana, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved