• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा विधानसभा चुनाव - मतदान करवाने बूथों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Polling parties left for polling booths - Chandigarh News in Hindi

पंचकूला, । हरियाणा विधानसभा चुनाव-2019 के लिए सोमवार 21 अक्तूबर को होने वाले मतदान के लिए आज जिला के कालका-01 और पंचकूला-02 विधान सभा क्षेत्रों के लिए दोेंनों रिर्टर्निंग अधिकारियों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों की पोलिंग पार्टियों की फाइनल रिहर्सल करवाई। मास्टर ट्रेनर्स ने पोलिंग पार्टियों को ईवीएम की हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग भी दी। तत्पश्चात ईवीएम-वीवीपैट मशीनें व अन्य चुनाव सामग्री की किट लेकर पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुईं। जिला में 410 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं जिनमें शामिल 2056 कर्मचारी सोमवार मतदान करवाएंगे।
यह जानकारी देते हुये कालका के रिटर्निंग अधिकारी राकेश संधु ने बताया कि कालका विधानसभा क्षे़त्र की पोलिंग पार्टियां महिला राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-14 से अपने-अपने मतदान केन्द्रो के लिए रवाना होंगीं । पंचकूला के रिर्टिनिंग अधिकारी ने बताया कि पंचकूला विधान सभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियां राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-1 से सामान लेकर रवाना हो गई है। 21 अक्टूबर को मतदान के बाद पोलिंग पार्टियां सीधे जहां से सामान मिला है वहीं पर सामान वापिस जमा करवाना है।
रिटर्निंग अधिकारियों ने अपने-अपने विस क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों की फाइनल रिहर्सल करवाते हुए पीओ-एपीओ व पोलिंग स्टाफ को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने मतदान केंद्र पर जाकर निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से मतदान करवाएं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए सभी प्रत्याशी एक समान हैं और हमें न तो किसी का पक्ष लेना है और न ही किसी से भेदभाव करना है। उन्होंने कहा कि यहां से ईवीएम मशीनें व चुनाव सामग्री लेकर सभी पोलिंग पार्टियों को सीधे अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाना है और रात को मतदान केंद्र पर ही सोना है। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारी ईमानदारी, निष्पक्षता, पारदर्शिता व तत्परता के साथ अपनी जिम्मेदारी निभाएं।
आरओ ने बताया कि सभी पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्र पर जाकर वहां की स्थिति का निरीक्षण कर लें और आपसी समन्वय के साथ मतदान प्रक्रिया की रुपरेखा तैयार कर लें। शाम को ही सभी प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट्स से मिलकर उन्हें बता दें कि 21 अक्तूबर को सुबह 6 बजे मोक पोल करवाया जाएगा जिसमें पोलिंग एजेंट भी शामिल हों। मोक पोल के उपरांत सुबह ठीक 7 बजे मतदान शुरू करवाया जाए। मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों के बाहर महिलाओं व पुरषों की अलग-अलग लाइनें लगवाएं और एक पुरुष के पश्चात दो महिलाओं को वोट डालने के लिए भेजा जाए। मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद सभी पोलिंग पार्टियां निर्धारित 116 वाहनों में ही बैठकर वापस उसी स्थान पर पहुंचेंगी जहां से उन्हें सामान दिया गया है। यहां ईवीएम मशीनें व अन्य चुनाव सामग्री जमा की जाएगी।
उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टियों की सहायता के लिए सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं। यदि किसी मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन, वीवीपैट मशीन में खराबी आती है तो उसे सेक्टर ऑफिसर द्वारा बदला जाएगा। यदि वीवीपैट में खराबी आती है तो केवल वीवीपैट को बदला जाएगा लेकिन यदि ईवीएम मशीन में खराबी आती है तो ईवीएम व वीवीपैट, दोनों को बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर ऑफिसर्स प्रत्येक 2 घंटे बाद मतदान प्रतिशत की रिपोर्ट देंगे। चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर भी लगाए गए हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Polling parties left for polling booths
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana assembly elections, haryana assembly election 2019, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved