• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

PM मोदी ने हरियाणा के दस आयुष हैल्थ एण्ड वैलनेस केन्द्रों को उद्घाटन किया

चण्डीगढ़। हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है जहां डिजीटल लिंक के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन से आज हरियाणा के दस आयुष हैल्थ एण्ड वैलनेस केन्द्रों को उदघाटन किया। इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पंचकूला स्थित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

वीडियो लिंक के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में सर्वप्रथम हरियाणा में इन केन्द्रों को खोलने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व हरियाणावासियों को बधाई दी तथा कहा कि आज हरियाणा में दस आयुष हैल्थ एण्ड वैलनेस केन्द्र खोले गए हैं, जिनमें जिला पंचकूला के सैक्टर-9, जिला अंबाला के बारा, जिला कैथल के बरसाना, जिला करनाल के सटौन्डी, जिला जींद के सुलेहडा, जिला हिसार के राखी शाहपुर, जिला सोनीपत के माहरा, जिला गुरूग्राम के कासन, जिला फरीदाबाद के शाहजांपुर और जिला नूंह के कैराका शामिल है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश में आवश्यक अवसरंचना पर सरकार काम कर रही है और इसी कडी में 75 नए मैडीकल कालेज बनाए जाएंगें। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि देश के प्रत्येक जिले में कम से कम एक मैडीकल कालेज हो। इन कालेजों के बनने से एमबीबीएस की लगभग 16000 सीटें बढेंंगी।

मोदी ने कहा कि उन्हें आज योग साधकों और योग व आयुर्वेंद के क्षेत्र में योगदान देने वाले महान हस्तियों को पुरस्कार देने का मौका मिला है, जिनमें इटली और जापान के योग साधक भी शामिल है, जो वर्षों से योग के प्रचार प्रसार में लगे हुए हैं। उन्होंने इटली और जापान के योग साधकों को जिक्र करते हुए कहा कि इन लोगों ने अपने-अपने देश में योग के कई सेंटर स्थापित करके वहां नागरिकों को योग के प्रति जागरूक किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज उन्होंने योग व आयुर्वेद के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले 12 हस्तियों के नाम से डाक टिकट भी जारी किए हैं।

उन्होंने कहा कि परपरांगत भारतीय चिकित्सा प्रणाली में अपना जीवन खपाने वालों की डाक टिकट जारी होना एक बहुत ही बड़ा बदलाव हैं इससे आयुर्वेंद के प्रति देशवासियों में एक नया दृष्टिकोण आएगा। उन्होंने कहा कि आज जिन लोगों पर डाक टिकट जारी हुआ है उनमें राष्टï्रपिता महात्मा गांधी जी के निजी चिकित्सक दिनशॉ मेहता भी शािमल हैं। उन्होंने कहा कि ‘गांधी जी कहते थे कि प्राकृतिक चिकित्सा जीवन जीने का तरीका है’। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद एक बहुत बडी ताकत हैं और इसका हमें अनुसरण करना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi inaugurates 10 AYUSH Health and Wellness Centers in Haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prime minister narendra modi, new delhi, haryana, 10 ayush health and wellness centers, inauguration, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved