• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा में हर आदमी पर 56 हजार रुपए का कर्जा-तंवर

Per capital loan increased to Rs 56732 per person in Haryana- Tanwar - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर ने कहा है कि खट्टर सरकार ने राज्य में विनाशकारी आर्थिक स्थिति उत्पन्न कर दी है जिसके कारण आम लोगों का जीवन नर्क बन गया है। खट्टर सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के परिणामस्वरूप अमीर ज्यादा अमीर और गरीब अधिक गरीब हो गए हैं और दोंनो के बीच खाई और अधिक बढ़ गई है।
डॉ. तंवर ने कहा कि हरियाणा की देनदारी जो 2013-14 में 79600 करोड़ रूपए थी वह 2016-17 तक बढ़ कर 144100 करोड़ रूपए हो गई है। इसके परिणामस्वरूप 2013-14 में प्रति व्यक्ति कर्जा जो 31338 रूपए था, 2016-17 में बढ़ कर 56732 रूपए प्रति व्यक्ति हो गया। उन्होंने कहा कि यह आंकड़े कहीं से बनाया नहीं गए बल्कि भारत सरकार के नीति आयोग की सूचना के अनुसार हैं। उन्होंने कहा कि 2017-18 व 2018-19 के आंकड़े आने पर तो राज्य के कर्जे और प्रति व्यक्ति कर्जे के बोझ की गठड़ी और भी अधिक भारी हो जायेगी।
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि खट्टर सरकार ने हरियाणा के लोगों पर डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस पर वैट लगा कर जो धन एकत्रित किया है उससे राज्य के लोगों को लाभ पहुंचाये जाने की कोई भी जानकारी नहीं है और न इस बात की जानकारी है कि यह धन कहां खर्च किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने राज्य की विभिन्न योजनाओं के लिए जो कर्जा लिया है वो भी जनहित में खर्च नहीं हुआ बल्कि कर्ज लेकर घी पीने वाली बात की तरह फजूल कार्यक्रमों पर व्यय कर दिया गया है।
डॉ. तंवर ने कहा कि खट्टर सरकार ने राज्य का खजाना सरस्वती नदी की खोज जैसे फजूल कार्यों तथा अन्य गैरजरूरी कार्यक्रमों पर खर्च कर दिया है। खट्टर सरकार ने स्वच्छता अभियान और शौचालये बनाये जाने के प्रचार पर तो सरकारी खाजाना लुटा दिया परंतु हकीकत में ये योजनायें कागजों तथा प्रचार सामग्री तक ही सीमित रह गई हैं। अब प्रशासन के लिए नित दिन का खर्च जुटाना भी मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार ने ऐसी स्थिति पैदा कर दी है कि अस्पतालों, स्कूलों और कालेजों जैसी जनसेवा की संस्थाओं को भी चलाना कठिन हो गया है तथा अन्य कल्याणकारी योजनाओं पर भी इसका विपरीत प्रभाव पड़ा है। यह संस्थायें आम लोगों की पहुंच से बाहर हो गई हैं। निजी स्कूल, कॉलेज तथा अस्पताल की सेवा से लाभ प्राप्त करना तो आम आदमी के लिए स्वप्न के समान हो गया है। भाजपा सरकार लोगों की बेरोजगारी की समस्या दूर करने और युवा शक्ति को निर्माण कार्यों में इस्तेमाल करने में भी नाकाम रही है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पिछले चार सालों में प्रदेश की आर्थिक स्थिति पूर्णतया गर्त में चली गई है और डर है कि नई सरकार के लिए जनता को सामान्य सेवायें उपलब्ध कराने में कठिनाई पेश आयेगी। भाजपा सरकार कर्मचारियों का वेतन और सेवानिवृत कर्मचारियों की पैंशन भी बड़ी मुश्किल से दे पा रही है और आने वाले समय में इस अदायगी के लिए स्थिति और भी गंभीर होती दिखाई पड़ रही है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Per capital loan increased to Rs 56732 per person in Haryana- Tanwar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, loan, increased, person in haryana, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved