• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए राज्य के सभी जिलों में कार्यक्रम आयोजित

Organize programs in all the districts of the state to bring awareness among voters - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि मतदान को बढावा देने एवं मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए प्रदेश के सभी जिला में 5 मई को व्यापक स्तर पर स्वीप कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अन्य सड़क मार्गों पर वाहन चालकों को पानी पिलाने की सुविधा के साथ-साथ 12 मई को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

रंजन देर सांय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे ताकि राज्य में अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि इस दिन सभी जिला निर्वाचन अधिकारी गर्मी के मौसम में राहगिरों को पानी पिलाने तथा उन्हें मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी स्वीप कार्यक्रम को लेकर तैयारियां आरम्भ कर दें। इसके अलावा इन कार्यक्रमों में पोस्टर, बैनर एवं अन्य प्रचार सामग्री भी अवश्य ही लगाएं। उन्होंने कहा कि यह सामुहिक प्रचार का प्रयास सार्थक होगा और इससे प्रदेश में मतदान प्रतिशतता बढ़ेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिन मतदाताओं का जन्म दिन 12 मई के दिन आता है उनको भी मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए भी कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाए और कुछ एक के लिए मतदान दिवस, जोकि उनका जन्म दिवस भी होगा, सरप्राईज देने का भी प्रबन्ध किया जाए। हरियाणा में 20 हजार 428 मतदाताओं का जन्मदिन 12 मई को है। उनके मोबाईल नम्बर पर जन्म दिवस की बधाई के साथ-साथ मतदान का संदेश भी भेंजा जाए ताकि वे अपने आस पडोस के लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

रंजन ने कहा कि प्रदेश में 19425 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं जिनमें से 435 मतदान केंद्र ऐसे हैं जहां दिव्यांग मतदाता 20 से अधिक हैं। इन मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर, रैम्प एवं वॉलिंटीयर की भी व्यवस्था होनी चाहिए। इसके अलावा ऐसे मतदाताओं को घर से लाने ले जाने का भी उचित प्रबंध किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सोशल मीडिया पर भी पूर्ण रूप से एक्टिव रहें तथा सीविजल पर आने वाली शिकायतों का भी निर्धारित अवधि में निदान सुनिश्चित करें।

रंजन ने कहा कि वोटर हैल्प लाईन 1950 व नेशनल ग्रीवांस रीडरेसल सिस्टम पर भी शिकायतें आ रही है। उनका निदान भी समय पर किया जाए। जिन जिलों में एपिक नहीं बांटे गए हैं वे शीघ्र ही बांटना सुनिश्चित करें। प्रदेश में एक लाख 5 हजार 859 सर्विस वोटर तथा 207 ट्रांसजेंडर वोटर है। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की सूची भी ऑब्जर्वर के साथ बैठक आयोजित कर शीघ्र निर्णय लें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हरियाणा के अधिकारियों के लिए राजीव रंजन आईएएस युट्यूब पर ट्रेनिंग के वीडियो डाले गए है। उन्होंने कहा कि डयूटी वाले अधिकारी व कर्मचारी मतदाता सूची से अपना क्रमांक नम्बर अवश्य लिख लें तभी आसानी से वोट डाल पाएगें। रंजन ने ईटीबीपी के पोस्टर बैलेट, मतगणना टेबल, स्ट्रांग रूम आदि के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत व अपूर्व, चुनाव डयूटी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की सहायता के लिए नियुक्त किये गए भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी गीता भारती, निखिल गजराज सहित कई नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Organize programs in all the districts of the state to bring awareness among voters
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief electoral officer rajiv ranjan, promoting voting, voter awareness, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved