• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

5 नगर निगमों और दो नगरपालिकाओं में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

Notification for elections in 5 municipal corporations and two municipalities - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । हरियाणा राज्य चुनाव आयोग ने प्रदेश के पांच नगर निगमों व दो नगरपालिकाओं में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। नगर निकाय की इन संस्थाओं में 16 दिसबंर 2018 को चुनाव होंगे। प्रदेश के इतिहास में पहली बार नगर निगमों के मेयर का सीधा चुनाव होगा, इससे पहले चुने गए पार्षदों द्वारा ही मेयर का चुनाव किया जाता था। इन चुनावों में ‘नोटा’ का विशेष रोल होगा। चुनाव ईवीएम से होगा।

हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त डॉ. दलीप सिंह ने यहां पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि हिसार, रोहतक, यमुनानगर,पानीपत एवं करनाल नगर निगम तथा जाखल मंडी (फतेहाबाद) व पुंडरी(कैथल) नगरपालिका के चुनाव 16 दिसंबर को होंगे। आज से इन सभी शहरों या कस्बों की नगर निकाय परिधि में आचार संहिता लागू हो गई है।

उन्होंने बताया कि इन चुनावों के लिए 24 नवंबर 2018 को रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा नामांकन प्रक्रिया के लिए सूचना प्रकाशित कर दी जाएगी। इसके बाद एक दिसंबर से लेकर 6 दिसंबर तक (दो दिसंबर को छोड़कर)सुबह 11 बजे से 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे तथा 7 दिसंबर को उनक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि 8 दिसंबर को सुबह 11 बजे से लेकर 3 बजे के बीच में नामांकन पत्र की वापसी की प्रक्रिया तथा उसी दिन 3 बजे के बाद नामांकन वापसी के बाद बचे शेष उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आबंटित कर दिए जाएंगे। आठ दिसंबर को ही चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों व पोलिंग स्टेशनों की सूची जारी कर दी जाएगी।

डॉ. सिंह ने बताया कि 16 दिसंबर को उक्त नगर निगमों के पार्षदों व मेयर तथा नगरपालिकाओं के सदस्यों के चुनाव के लिए सुबह 7.30 बजे से लेकर सायं 4.30बजे मतदान की प्रक्रिया होगी। अगर कहीं आवश्यकता पड़ी तो पुनर्मतदान 18 दिसबंर को होगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद 19 दिसंबर को सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू हो जाएगी तथा गिनती पूरी होते ही तुरंत परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि कुल 136 वार्डों में 1292 पोलिंग बुथ बनाए जाएंगे जिनमें से 14 वार्ड अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के लिए, 12 वार्ड अनुसूचित जाति वर्ग की महिलाओं तथा 14 वार्ड पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए आरक्षित किए गए हैं। इनके अलावा 37 वार्ड केवल महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इन चुनावों में कुल 14 लाख एक हजार 157 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे जिनमें 7 लाख 46 हजार 126 पुरूष तथा 6 लाख 55 हजार 21 महिला एवं 10 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

उन्होंने नगर निगम के मेयर व नगरपालिका के प्रधान पद के आरक्षित होने के बारे में जानकारी देते हुए आगे बताया कि नगर निगम करनाल के मेयर का पद महिला के लिए तथा नगर निगम पानीपत के मेयर का पद पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए आरक्षित श्रेणी में रखा गया है। इसी प्रकार, जाखल मंडी (फतेहाबाद) व पुंडरी(कैथल) नगरपालिका के प्रधान का पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि नगर निगम हिसार, रोहतक व यमुनानगर के मेयर का पद अनारक्षित है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Notification for elections in 5 municipal corporations and two municipalities
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved