• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फायर सेवाओं के साथ कोई समझौता नहीं किया जाऐगा, उल्लंघन करने वालों को नोटिस भेजेंगे

No agreement will be made with fire services, will send notice to the infringers - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। ‘फायर मैन और अफ़सर जो भी अपनी ड्यूटी के दौरान अपनी जानें खतरे में डाल कर दूसरों की जि़न्दगियां बचाते हैं, वह इसके हकदार हैं कि उनको एक असरदार और समर्थ फायर सेफ्टी ढांचा मुहैया करवाया जाये।’ यह बात स्थानीय निकाय मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने आज सैक्टर -35, चंडीगढ़ में म्युंनिसिपल भवन में फायर सेफ्टी सप्ताह के उद्घाटन समारोह के अवसर पर बोलते कही। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय विभाग द्वारा पंजाब में पहली बार 14 से 20 अप्रैल तक यह सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके उद्घाटन समारोह में आग लगने की घटनाओं के दौरान अपनी जानें गवांने वाले फायरमैनज़ के परिवारों और फायर कर्मियों के साथ बैठ कर गौरव महसूस कर रहे हैं।

स. सिद्धू ने कहा कि जब वह लुधियाना में घटित आग लगने की दुखांत घटना के अवसर पर सी.एम.सी. लुधियाना में आग से झुलसे फायर कर्मियों को मिलने पहुंचे तो उनको यह देख कर बड़ा दुख हुआ कि फायर कर्मियों के पास कोई आधुनिक साधन और फायर सूट भी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि उसी दिन उन पंजाब में पहली बार फायर सेफ्टी सप्ताह मनाने का ऐलान किया और आग लगने की घटनाओ के अवसर पर बहादुरी से सेवाएं निभाने वाले फायर कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा और आज उनको गौरव और मान महसूस हो रहा है कि फायर सेफ्टी सप्ताह के उद्घाटन समारोह के दौरान शहीद फायर कर्मियों के परिवारों और फायरमैनज़ को सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह सैनिकों, किसानों और फायर कर्मियों के हौंसले का हमेशा ही सम्मान करते हैं।

स. सिद्धू ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत फायर सेवाओं को मज़बूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब ने केंद्र को 500 करोड़ रुपए का प्रौजैकट बना कर भेजा है जिससे इन सेवाओं को और मज़बूती मिलेगी। मुख्यमंत्री ने फायर सूट के लिए विशेष तौर पर 8 करोड़ रुपए जारी किये गए हैं। इसके अलावा 11 करोड़ रुपए की लागत वाली कुल 20 फायर गाड़ीयों को खरीदने का आर्डर दिया गया है और 50 और गाड़ीयों को खरीदने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि 8 नगर निगमों को फायर गाड़ीयां खरीदने के लिए 8 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विभाग का लक्ष्य 50 हज़ार जनसंख्या पर एक गाड़ी खरीदने का लक्ष्य है और आगामी चार वर्षों के दौरान इसको पूरा किया जायेगा। इसके अलावा फायर सेवाओं में 500 पोस्टों की भर्ती की जायेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब को फायर प्रशिक्षण इंस्टीट्यूट को अलॉट हुआ जहां पंजाब सहित दूसरे राज्योंं के फायर कर्मियों को भी प्रशिक्षण मिलेगा। उन्होंंने कहा कि पंजाब में जल्दी ही फायर सेफ्टी एक्ट लाया जायेगा जिससे कोई भी इमारत फायर सेफ्टी नियमों का उल्लंघन नही करेगी। उन्होंने कहा ऐसे नियमों का उल्लंघन करने वाली इमारत के मालिकों को नोटिस भी भेजे जाएंगे।

स. सिद्धू ने इस अवसर पर पिछले समय के दौरान फायर सेवाओं की ड्यूटी निभाने के दौरान अपनी जानें गंवाने वाले 9 फायर कर्मियों समाऊन गिल, राज कुमार, राजिन्दर कुमार शर्मा, मनोहर लाल, पूरन सिंह, राजन, विशाल कुमार, मनप्रीत सिंह और सुखदेव सिंह के पारिवारिक सदस्यों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा 13 फायर कर्मियों जिन्होंने पिछले एक वर्ष से बेहतर सेवाओं निभाईं, को भी सम्मानित किया गया। इनमें हज़ूरा सिंह, नरेश कुमार, लवलेश कुमार, सुदागर सिंह, मदन गोपाल, अमरजीत सिंह, रजिन्दर सिंह, विपन कुमार, सुरिन्दर कुमार, मनिन्दरजीत सिंह, कुलवीर सिंह, गुरप्रीत सिंह और अजय गोयल शामिल थे। समागम के दौरान सलामी देने और प्रदर्शनी ड्रिल करने वाले फायर कर्मियों को भी सम्मानित किया गया।

इससे पहले आज के उद्दघाटन समारोह के दौरान फायर सेवाओं के लिए इस्तेमाल किए जा रहे वाहनों की प्रदर्शनी और उपकरणों की ड्रिल आकर्षण का केंद्र बनी। सबसे पहले पंजाब फायर सर्विसिज़ के जवानों की टुकड़ी ने मुख्य मेहमान स. सिद्धू को सलामी दी। इस मारच-पास्ट में फायर गाड़ीयों पर सवार फायर सूटस के साथ लैस फ़ायरमैन भी शामिल थे। इसके बाद स. सिद्धू ने अग्रि शमक गाड़ीयां, आग बचाने की घटनाओं के लिए इस्तेमाल किए जा रहे अति -आधुनिक उपकरणों की प्रदर्शनी भी देखी और इन उपकरणों की ड्रिल भी देखी। इसके उपरांत एस.ए.एस. नगर में तैनात हाई लिफ़्ट वाली आग शमक गाड़ीयां पर स. सिद्धू और डायरैक्टर करनेश शर्मा ने फायर कर्मियों के साथ ख़ुद चढ़ कर 54 मीटर तक ऊंचाई पर आग बुझाने के लिए की जाने वाली कोशिशों की ड्रिल भी देखी।

स्थानीय निकाय विभाग के डायरैक्टर करनेश शर्मा ने मुख्य मेहमान स. सिद्धू का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनकी कोशिशों और सोच स्वरूप पहली बार फायर सेफ्टी सप्ताह मनाया जा रहा है और उनके स्वरूप ही पंजाब में पहली बार फायर डायरैक्टोरेट स्थापित हुआ है और फायर सेवाओं मज़बूत हुआ है। उन्होंने बताया कि फायर सेफ्टी सप्ताह के दौरान सभी शहरों /कस्बों में लोगों को आग लगने की घटनाओं से बचने और जागरूकता संबंधी अवगत करवाया जायेगा।

पी.एम.आई.डी.सी. के सी.ई.ओ. अजोए शर्मा ने बोलते हुए कहा कि पंजाब के लिए यह ऐतिहासिक मौका है जब फायर सेवाओं का सप्ताह मनाया जा रहा है। पिछले एक वर्ष के दौरान फायर कर्मियों ने बेमिसाल सेवाएंं निभाईं है और आज के दिन वर्षभर सेवाएंं निभाने वाले फायर कर्मियों को सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा पहला फायर सेवाओं वाला छोटा सा विंग होता था जिसको अब बड़ा बनाते फायर डायरैकटेरेट बनाया है और विभाग की हर मीटिंग में फायर सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए विचार-विमर्श किया जाता हैं। इस अवसर पर लुधियाना के सहायक मंडल फायर अफ़सर भुपिन्दर सिंह संधू ने संबोधित करते हुए इस सप्ताह को मनाने की शुरुआत के पृष

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-No agreement will be made with fire services, will send notice to the infringers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab news, fire day, minister navjot sidhu, chandigarh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved