• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना से अधिक से अधिक लोग जुड़े- आहूजा

Mukesh Kumar Ahuja said More and more people joined the Pradhan Mantri Laghu Trader Maandhan Yojana - Chandigarh News in Hindi

पंचकूला। अंसगठित कामगारों के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन और लघु व्यापारियों के लिए प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक पात्र लोगों को योजना का लाभ पंहुचाने के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और लघु व्यापारियों के साथ जिला प्रशासन ने एक बैठक का आयोजन किया। इस बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने की।
बैठक में जानकारी देते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि असंगठित क्षेत्र के लिए इस सामाजिक पेंशन योजना में अभी तक पंचकूला जिला से 19 हजार लोगों को रजिस्ट्रड किया जा चुका है। इस वर्ष तक अभियान चलाकर हमें 40 हजार पात्रों को इस सामाजिक पेंशन योजना के अंतर्गत शामिल करना है। इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु वाले रिक्शा चालक, फेरीवाला, घरेलू कामगार, दर्जी, पानवाले, छोटी दुकानों वाले और 15 हजार रुपए प्रतिमाह से कम कमाने वाले इसी तरह के अन्य कामगार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड के साथ अपने जन-धन खाते के बैंक अकाउंट और बैंक अकाउंट के साथ रजिस्ट्रड मोबाइल नंबर लेकर निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर आवेदन किया जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि पंचकूला जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटरों को इसके लिए हिदायतें जारी की जा चुकी है। इतना ही नहीं कॉमन सर्विस सेंटरों पर ऑपरेटरों को अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करने पर इनसेंटिव दिया जाएगा और जो ऑपरेटर इसमें ज्यादा रजिस्ट्रेशन करेंगा, उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और लघु व्यापारियों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए कटिबद्ध है। इन्हीं मेहनती लोगों की वजह से देश और प्रदेश की आर्थिक दशा मजबूत होती हैं। अच्छे स्वास्थ्य और 60 साल की उम्र तक कमाने वाले इन लोगों को बुढ़ापें और बीमारियों के समय इस पेंशन से बहुत लाभ होगा। सामाजिक सुरक्षा की दिशा में यह एक बड़ा क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत पात्र को 60 साल के बाद आजीवन 3 हजार रुपए प्रतिमाह की पेंशन प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि यदि पेेंशन धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंशन का 50 प्रतिशत पारिवारिक पेंशन के रूप में मिलेगा।
बैठक के दौरान केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने वैब कास्टिंग के माध्यम से श्रमिकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के इस अभियान के अंतर्गत अगले पांच वर्षों में दस करोड़ लोगों को इन योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी तक 48 लाख लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं और मार्च 2020 तक एक करोड़ का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि छोटे व्यापारियों के लिए अगले छह वर्षों में 3 करोड़ लोगों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। 2019-20 तक 50 लाख लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति 18 वर्ष की उम्र में आवेदन करता है तो उसे 55 रुपए प्रतिमाह देने पडेंगे। इतना ही पैसा सरकार भी उसकी स्कीम में डालेगी। यदि कोई व्यक्ति 29 वर्ष की आयु में जुड़ता है तो उसे हर माह 100 रुपए 60 वर्ष की उम्र तक जमा करवाने होंगे। उन्होंने कहा कि इस पेंशन योजना का लाभ इतना है कि 60 वर्ष की आयु के बाद 30 वर्ष का अंशदान जोकि 36 हजार रुपए पड़ता है, वह एक वर्ष में लाभार्थी का प्राप्त हो जाएगा।
इस अवसर पर सहायक श्रम आयुक्त नवीन शर्मा ने विस्तार से इस योजना के बारे में बताया। बैठक में रेहड़ी फड़ी, पोल्ट्री फार्म, ईंट भट्टों और लघु व्यापारी संघों के सदस्य भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Mukesh Kumar Ahuja said More and more people joined the Pradhan Mantri Laghu Trader Maandhan Yojana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prime minister shramyogi manadhan yojana, prime minister small business mandhan scheme, government of haryana, mukesh kumar ahuja, khattar government, prime minister narendra modi, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved