• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ब्रिटिश काउंसिल के साथ समझौते से भारत और यूके के संबंधों में मजबूती आएगी: कंवर पाल

MoU signed between Surajkund Mela Authority and British Council - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि ब्रिटिश काउंसिल के साथ पर्यटन एवं शिल्प के क्षेत्र में हुए समझौते से भारत और यूके के संबंधों में मजबूती आएगी तथा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

वे बुधवार को यहां हरियाणा निवास में सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और ब्रिटिश काउंसिल के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पूर्व, ब्रिटिश काउंसिल व सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के मध्य एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवर पाल व हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के वाईस चेयरमैन विजय वर्धन तथा ब्रिटिश काउंसिल के उत्तर भारत क्षेत्रीय निदेशक टॉम बिर्टविस्ले ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक विकास यादव भी उपस्थित थे।

हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि आज हुए एमओयू के तहत दोनों देश शिल्प एवं संस्कृति के क्षेत्र में सहयोग करेंगे। उन्होंने इस एमओयू को सूरजकुंड मेला के इतिहास में एक और मील का पत्थर बताते हुए कहा कि हरियाणा के फरीदाबाद जिला में प्रतिवर्ष एक फरवरी से 16 फरवरी तक आयोजित किए जाने वाले इस मेला की अब विश्व स्तर पर प्रसिद्धि और अधिक बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि ब्रिटिश काउंसिल हरियाणा के साथ मिलकर भारत तथा यूके में कला, शिल्प और पर्यटन के क्षेत्र में प्रशिक्षण, नेटवर्क तथा प्रदर्शनी जैसे कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगी।

हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के वाईस चेयरमैन विजय वर्धन ने बताया कि ब्रिटिश काउंसिल सूरजकुंड मेला में वर्ष 2020, वर्ष 2021 और वर्ष 2022 के लिए यूके द्वारा भागीदारी करने के लिए सुविधा प्रदान करेगी। इस काउंसिल द्वारा प्रत्येक वर्ष यूके से 4 शिल्पकारों को मेला में हिस्सा लेने में सहायता की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सूरजकुंड मेला प्राधिकरण द्वारा सूरजकुंड मेला में भागीदारी करने वालों शिल्पियों को नि:शुल्क बोर्डिंग, लॉजिंग और स्थानीय परिवहन सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा मेले में भागीदारी की अवधि के दौरान एक-दूसरे के कारीगरों/शिल्पकारों को कलाकृतियों/ उत्पादों की बिक्री अथवा प्रदर्शनी के लिए मुफ्त स्थान भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन ने कहा कि सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और ब्रिटिश काउंसिल के मध्य एमओयू होने से हरियाणा में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा मिलेगा।


ब्रिटिश काऊंसिल के उत्तर भारत क्षेत्रीय निदेशक टॉम बिर्टविस्ले ने सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के साथ हुए समझौते पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि इससे दोनों देशों के शिल्पकारों को जहां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने हूनर का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा वहीं वे एक-दूसरे से नई स्किल भी सीख पाएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-MoU signed between Surajkund Mela Authority and British Council
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, tourism minister kanwar pal, british council, tourism and crafts sector, agreement, india and uk relations, promotion of tourism, government of haryana, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved