• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जलदाय मंत्री ने सिंगापुर में जुरोंग जल पुनर्वास सयंत्र की कार्यप्रणाली देखी

Minister of Water Supply sees working of Jurong Water Rehabilitation Plant in Singapore - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने आज सिंगापुर में चंगी जल पुर्नवास संयंत्र और पीयूबी (राष्ट्रीय जल एजेंसी) के स्वामित्व और संचालन वाले जुरोंग जल पुनर्वास संयंत्र का दौरा किया।

इस मौके पर उनके साथ राज्य की ओर से गए हुए प्रतिनिधिमण्डल में हिसार के विधायक डॉ. कमल गुप्ता, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, विशेष सचिव, पंकज चौधरी और विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ मनपाल सिंह सहित अन्य अधिकारी भी शामिल है।

इन जल पुर्नवास संयंत्रों के दौरे के दौरान पीयूबी के अधिकारियों ने उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी और बताया कि सिंगापुर में अपशिष्ट जल का पुन: उपयोग किया जाता है और इस अपषिष्ट जल को सिंगापुर सरकार द्वारा इस संयंत्र में गहरी सुरंगों के माध्यम से पहुंचाया जाता है तथा ट्रीटमेंट के उपरांत यह पानी उद्योग या घरों को आपूर्ति के लिए भेजा जाता है।

इन दौरों के दौरान जल के उपयोगों के बारे में इन संयंत्रों के अधिकारियों ने बताया कि पीयूबी (राष्ट्रीय जल एजेंसी) के स्वामित्व और संचालन के साथ जुरोंग जल पुनर्वास संयंत्र सिंगापुर में चार जल पुनर्वास संयंत्रों में से एक है। प्रतिनिधिमंडल ने इस संयंत्र के तकनीकी विवरणों की जानकारी ली और अध्ययन किया और इस मौके पर सिंगापुर में अधिकारियों के साथ उपयोगी चर्चा भी की गई। इस संयंत्र में बेस्ट कचरे को एक प्रक्रिया के माध्यम से गुजारा जाता है और यह प्रक्रिया इस कचरे के नष्ट कर देती हैं जिसे बाद में बने उत्पाद को इन-ट्यूब कूलर के माध्यम से गुजारा जात है और फिर इसे आगे एनारोबिक में भेजा जाता है। मंत्री ने बताया कि इन संयंत्रों के दौरे से प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को काफी जानकारी मिली हैं और इन संयंत्रों की तकनीक का लाभ प्रदेश में कचरा निस्तारण में भी हो सकता है।

गौरतलब हैं कि हरियाणा के जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल सिंगापुर इंटरनेशनल वाटर वीक-2018 में हरियाणा से गए हुए प्रतिनिधिमण्डल की अगुवाई कर रहे है। इस कार्यक्रम के दौरान ही प्रतिनिधिमंडल ने सिंगापुर में अपनाई जा रहे तकनीक व संयंत्रों का दौरा किया हैं जो काफी फलदायक साबित होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Minister of Water Supply sees working of Jurong Water Rehabilitation Plant in Singapore
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, minister of water supply dr banwari, jurong water rehabilitation plant in singapore, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved