• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लडक़ों को संस्कारवान बनाए- कमलेश ढांडा

Minister Kamlesh Dhanda gave instructions to department officials - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने हाल ही में हैदराबाद में हुए दुष्कर्म और हत्या के मामले पर संज्ञान लेते हुए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे गए कदमों के बारे लोगों, विशेषकर महिलाओं को जागरूक किया जाए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि लडक़ों को संस्कारवान बनाने और उनकी नैतिक शिक्षा पर भी विशेष बल दिया जाना चाहिए।
ढाण्डा ने यह निर्देश विभाग द्वारा महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के लिए आज यहां बुलाई गई एक बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ-साथ बच्चों की निजता, गरिमा, शारीरिक और भावनात्मक विकास भी अत्यंत महत्वपूर्ण है और इस दिशा में व्यापक प्रयास किए जाने चाहिए।
उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं की जितनी निन्दा की जाए कम है और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए लोगों को भी मदद करने के लिए आगे आना चाहिए । लडक़ों को संस्कारवान बनाने और उनकी नैतिक शिक्षा पर भी विशेष बल दिया जाना चाहिए। स्कूल एवं कॉलजों में पलिस द्वारा औचक दौरे किए जाने चाहिएं ताकि ऐसी घटनाओं को घटने से पहले ही रोका जा सके।
बैठक में राज्य मंत्री को बताया गया कि राज्य के सभी जिलों में स्थापित वन स्टॉप सेंटर-सखी सुचारू रूप से संचालित हैं और इस सेंटर मेंं हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एक ही छत के नीचे पुलिस सहायता, चिकित्सा सहायता, मनो-सामाजिक परामर्श, कानूनी सहायता और अस्थायी रूप से रहने जैसी सेवाएं प्रदान की जा रही है। इन केन्द्रों में साइको सोशल काउंसलर, कानूनी सलाहकार और पैरामेडिकल पर्सनल नियुक्त किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक जिले में एक-एक महिला पुलिस केंद्र स्थापित है, जिनके लिए दुर्गा वाहिनी नाम से महिला पुलिस की 30 कंपनियां और 50 दुर्गा वाहिनी वाहन भी उपलब्ध करवाए गए हैं। महिला सुरक्षा के लिए एक दुर्गा शक्ति एप भी शुरू किया गया है।
बैठक में बताया गया कि तेजाब पीड़ित लड़कियों और महिलाओं को तदर्थ राहत या चिकित्सा प्रतिपूर्ति और पुनर्वास सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए तेजाब पीड़ित महिलाओं और बच्चों के लिए राहत एवं पुनर्वास नामक योजना लागू की गई है। ऐसी घटना के 15 दिनों के भीतर तेजाब पीड़ित को एक लाख रुपए की राशि की अदायगी की जाती है, जिसमें सम्बन्धित उपायुक्त द्वारा तेजाब पीड़ित को तुरंत तदर्थ राहत के रूप में 25,000 रुपए तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 15 दिनों के भीतर 75,000 रुपए की राशि दी जाती है ताकि उसे चिकित्सा उपचार व खर्च की सुविधा प्रदान की जा सके। इसके अतिरिक्त, प्रदेश के तेजाब हमला पीड़ित व्यक्ति दवाई, भोजन, बैडिंग, प्लास्टिक या रीकन्स्ट्रक्टिव सर्जरी सहित सरकारी या सरकारी अनुमोदित अस्पतालों से शतप्रतिशत निशुल्क चिकित्सा उपचार प्राप्त करने का हकदार है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राशि की प्रतिपूर्ति की जाती है।
बैठक में बताया गया कि हरियाणा में बलात्कार पीड़िता के लिए निजी वकील की व्यवस्था के लिए 22 हजार रुपए की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दिए जाने का निर्णय लिया गया है। बलात्कार मामलों की जांच का कार्य निश्चित समयावधि में पूर्ण करने और बलात्कार, छेड़छाड़ व महिलाओं के मानसिक उत्पीडऩ के अदालतों में 50 से अधिक लंबित मामलों वाले जिलों में एक-एक फास्ट ट्रैक अदालत खोलने का निर्णय भी लिया गया है।
बैठक के अन्त में ढांडा ने विभाग के अधिकारियों को पूरी निष्ठïा और लगन से कार्य करने और सरकार द्वारा प्रदेश में महिलाओं और बच्चों के कल्याण एवं समान विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Minister Kamlesh Dhanda gave instructions to department officials
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana minister of state for women and child development kamlesh dhanda, rape and murder case in hyderabad, hyderabad rape case, rape with doctor, haryana government, mohan lal government, bjp government, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved