• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

गुरु नानक देव जी का संदेश शक्ति व मानवता की सेवा का संदेश

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.ढेसी ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश दिवस पर करनाल में आयोजित सेमिनार में बोलते हुए कहा कि समूची मानवता को रूहानियत का संदेश देने वाले गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए युवाओं को गुरु नानक देव जी की शिक्षा से रूबरू करने के लिए प्रदेश के स्कूलों, कॉलेजों व अन्य शिक्षण संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे ताकि समाज की युवा पीढ़ी उनकी शिक्षाओं से प्रेरणा ले सकें। उन्होंने कहा कि गुरु जी का संदेश मानवता की सेवा व शक्ति का संदेश है, इसे आम जनता तक पहुंचाने के लिए विशेष कार्यक्रम चलाए जाएंगे ताकि इस संदेश को सुनकर समाज का हर व्यक्ति आनंदमीय हो सके।

मुख्य सचिव ने सोमवार को गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश वर्ष के अवसर पर आयोजित उनके जीवन व दर्शन पर आयोजित सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। यह कार्यक्रम सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा द्वारा आयोजित किया गया था। उन्होने इस सफल कार्यक्रम के लिए सबसे पहले उन्होंने सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग की पूरी टीम को बधाई दी और आए हुए सभी वक्ताओं द्वारा दी गई श्री गुरु नानक देव जी के जीवन एवं दर्शन की जानकारी देने के लिए उनका आभार प्रकट किया और कहा कि आज से सैकड़ों वर्ष पहले गुरु जी ने नाम जपो, किरत करो तथा वंड छको का जो संदेश दिया था, वह आज भी प्रासंगिक है अर्थात उन्होंने प्रभु का नाम जपने, मेहनत व ईमानदारी से कमाई करने तथा बांटकर खाने पर जोर दिया था। गुरु नानक देव जी ने कहा था कि व्यक्ति को सादगी भरा जीवन जीना चाहिए और अपना दृष्टिकोण सही रखना चाहिए। उसके अंदर दया, संतोष, सेवा और नम्रता का भाव होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि गुरु जी ने अपनी वाणी में सरबत का भला, अर्थात सृष्टिï में रहने वाले सभी जन का भला होने की बात कही थी, जिसमें उनका सार्वभौमिक संदेश निहित है। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी की वाणी बड़ी सरल तथा सुस्पष्टï है, जिसमें रूहानियत के गूढ़ रहस्यों को सरल तरीके से समझाया गया है, ताकि व्यक्ति सत्य के मार्ग पर चलकर आडम्बरों को छोडक़र प्रभु को पा सके। वह एक ऐसी शख्सियत थे, जिनके जीवन दर्शन या संदेश को शब्दो में व्यक्त नही किया जा सकता। सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरों ने कार्यक्रम में आए महानुभावों का स्वागत करत हुए गुरु नानक देव जी के जीवन वृत पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वर्षभर चलने वाले कार्यक्रमों में गुरु नानक देव जी वाणी से ज्ञान का प्रवाह होगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Message of Guru Nanak Dev Ji Message of Power and Service of Humanity
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief secretary d s dehsee, guru nanak dev, 550th light day, seminar, entire humanity, service of humanity, message, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved