• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नए व्यक्तियों को अपना वोट बनवाने का संदेश: राजीव रंजन

Message for making new voters their vote: Rajiv Ranjan - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि पहली बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बाहरवीं और ओपन बोर्ड के 7,65,550 विद्यार्थिर्यों को जारी प्रवेश पत्र में नए व्यक्तियों को अपना वोट बनवाने का संदेश दिया गया है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोट बनवाने का व्यापक संदेश प्रवेश पत्र के माध्यम से देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है। यह जानकारी राजीव रंजन ने सोमवार को यहां आयोजित राज्य स्तरीय व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और भागीदारी कोर कमेटी की समीक्षा बैठक के दौरान दी। बैठक में रंजन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिक्षण संस्थानों में नए वोट बनवाने का संदेश संस्थान के परिसर में प्रदर्शित किये जाने चाहिए।

रंजन ने इस बात से अवगत कराया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार कश्मीरी विस्थापित वोटरों के लिए विशेष सुविधा दी गई है। इसके लिए आयोग की वेबसाइट पर ईआरओ के लिए फॉर्म-एम व फॉर्म-12सी का विशेष लिंक दिया गया है। विस्थापित वोटर अपने वर्तमान रिहायशी प्रमाण पत्र, विस्थापित प्रमाण पत्र तथा एपिक संबंधित ईआरओ से सत्यापित करवाकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। बैठक में इस बात की भी जानकारी दी गई कि हरियाणा में पहली बार सरकारी खजाने से वेतन ले रहे कर्मचारियों को एसएमएस के माध्यम से मतदाता बनने तथा मतदान करने की सूचना दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को भी अपने नजदीकी लोगों को न केवल वोट बनवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए बल्कि वोट डालने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु पूरी करने वाले पात्र नए व्यक्ति 12 अप्रैल, 2019 को 3 बजे तक अपना वोट बनवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी नागरिक अपना वोट बनवाने के लिए संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन या संबंधित क्षेत्र के बीएलओ या ईआरओ से भी संपर्क कर अपना वोट बनवा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि आज भारत निर्वाचन आयोग ने देश के सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के माध्यम से इस विषय पर चर्चा की।

बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि लोकतंत्र की मजबूती में मतदाता व मतदान के महत्व के संदेश सभी निर्धारित सार्वजनिक स्थलों पर तुरंत प्रदर्शित किये जाएं। बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत के अलावा स्वीप कौर कमेटी के नोडल अधिकारी महेश्वर शर्मा सहित परिवहन, शिक्षा, रेड क्रॉस, महिला एवं बाल विकास, सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Message for making new voters their vote: Rajiv Ranjan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief electoral officer rajiv ranjan, new persons, their vote, message, मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved