• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्यमंत्री मनोहर लाल और श्री श्री रविशंकर की हुई मुलाकात

Meetings of Chief Minister Manohar Lal and Sri Sri Ravi Shankar - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने कैदियों को स्वस्थ रखने और स्वास्थ्य सुधार में उनकी मदद करने तथा विभिन्न कारणों से उनके शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने के उद्देश्य से आज यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा आर्ट ऑफ़ लिविंग फाउंडेशन और व्यक्ति विकास केंद्र इंडिया (वीवीकेआई) के संस्थापक श्री श्री रविशंकर की उपस्थिति में व्यक्ति विकास केन्द्र इंडिया, हरियाणा एपेक्स बॉडी, पंचकूला के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

जेल महानिदेशक डॉ. के .पी. सिंह ने राज्य सरकार की ओर से जबकि व्यक्ति विकास केन्द्र इंडिया, हरियाणा के शीर्ष सदस्य श्री आर.के. सपरा ने वीवीकेआई की ओर से ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

बाद में, इस अवसर पर बोलते हुए डॉ.के.पी. सिंह ने कहा कि इस समझौते के अनुसार प्रदेश की सभी जेलों में नियमित आधार पर कैदियों के कल्याण के लिए, इच्छुक कैदियों के लिए वीवीकेआई की मदद से योग, ध्यान और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों के संचालन के लिए कोई शुल्क या कीमत नहीं ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि यह देखा गया है कि विचाराधीन या सजायाफ्ता कैदी विभिन्न कारणों से शारीरिक और मानसिक तनाव में रहते हैं। इस स्थिति के परिणामस्वरूप उन्हेें मानसिक अवसाद और कई बीमारियां हो जाती हैं। इस स्थिति को खत्म करने के लिए योग, ध्यान और सुदर्शन क्रिया आदि बेहद सहायक हैं।

उन्होंने बताया कि वीवीकेआई ‘आर्ट ऑफ लिविंग’ के विभिन्न पाठ्यक्रमों का संचालन करता है और विश्वभर में कैदियों के लिए प्रीजन स्मार्ट (तनाव प्रबंधन और पुनर्वास प्रशिक्षण) सफलतापूर्वक संचालित कर रहा है। यह कैदियों को अपने जीवन में चुनौतियों को स्वीकार करने और उनका सामना करने में बेहद मददगार साबित हुआ है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Meetings of Chief Minister Manohar Lal and Sri Sri Ravi Shankar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: meetings of chief minister manohar lal and sri sri ravi shankar, हरियाणा सरकार, haryana goverment, art of living, sri sri ravi shankar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved