• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
2 of 3

आधार कार्ड की तरह ही पूरे परिवार की एक अलग पहचान होगी: CM मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पहले हमने हरियाणा नागरिक डाटाबेस तैयार करने के प्रस्ताव पर कार्य किया था, परंतु उसमें आधार लिंक अनिवार्य था, बाद में सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के बाद कि आधार कई मामलों में अनिवार्य नहीं किया जा सकता, इसलिए उस प्रस्ताव को बीच में ही स्थगित करना पड़ा। उन्होंने कहा कि 25 दिसम्बर, 2014 को सुशासन दिवस पर ई-रजिस्टरी ऑन लाइन की सेवाएं आरम्भ की थी और अब लगभग 17 विभागों की 495 सेवाएं व योजनाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका उद्देश्य व्यक्ति की बजाय परिवार समृद्ध हो, इस पर जोर है। उन्होंने कहा कि आज योजनाओं की जानकारी व लाभ लेने के लिए लोग सरकारी कार्यालयों में आते हैं, परंतु आने वाले समय में हम योजनाएं लोगों को घर देने जाएंगे। उन्होंने कहा कि समाज में जागरूकता आई है, समाज में समरस्ता बढ़ी है, आर्थिक आधार को भी परिवार पहचान में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, परिवार के मुखिया की चल-अचल सम्पति जैसेकि उसके नाम गाड़ी, मकान या जमीन इत्यादि का ब्यौरा भी होगा।

मुख्यमंत्री ने यह पोर्टल तैयार करने के लिए एनआईसी एवं आयोजना विभाग की टीम को बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी और कहा कि यह खुशी की बात है कि इस पोर्टल के प्रचालन से ‘मेरा परिवार-मेरी पहचान’ कार्यक्रम में शत-प्रतिशत सफलता हासिल करने में तेजी आएगी। एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी परिवार स्थान छोड़ने पर इस पोर्टल में अपनी जानकारी अपलोड कर सकते हैं और उनकी पिछली जानकारी हटा दी जाएगी।

यह भी पढ़े

Web Title-Like the Aadhar card, the entire family will have a different identity: CM Manohar Lal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister manohar lal, identity card portal, launch, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi, like the aadhar card, the entire family will have a different identity cm manohar lal
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved