• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

खरीफ का समर्थन मूल्य घोषित, 1500 करोड़ रुपए किसानों के खाते में जाएंगे

Kharif support price declared, Rs. 1500 crores will go to farmers account - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत दिनों फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य लाभ के साथ तय करने का फार्मूला निर्धारित कर किसानों को हर वर्ष हर फसल के लाभकारी मूल्य देने का रास्ता तैयार किया है। इस कड़ी में एक अक्तूबर से आरम्भ खरीफ खरीद सीजन 2018-19 के न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करने की अधिसूचना भी जारी कर दी गई। धनखड़ ने कहा कि हरियाणा के किसानों के खाते में खरीफ मौसम के दौरान 1500 करोड़ रुपये जाने का अनुमान है, जिसमें से धान के किसानों को 1200 करोड़ रुपये जाएंगे। उन्होंने बताया कि धान की सामान्य श्रेणी का मूल्य 1750 रुपये प्रति क्विंटल व ग्रेड ए का मूल्य 1770 रुपये प्रति क्विंटल होगा। इसी प्रकार, ज्वार हाइब्रिड का मूल्य 2430 रुपये प्रति क्विंटल व मालदांडी का मूल्य 2450 रुपये प्रति क्विंटल होगा। इसी प्रकार बाजरा का मूल्य 1950 रुपये प्रति क्विंटल, रागी का मूल्य 2897 रुपये प्रति क्विंटल तथा मक्का का मूल्य 1700 रुपये प्रति क्विंटल होगा।

धनखड़ ने बताया कि खरीफ फसलों के मूल्यों में बढ़ोतरी से सूरजमुखी पर 10 हजार रुपए प्रतिएकड़, मक्का पर 16 हजार रुपए प्रति एकड़, बाजारे पर 7800 रुपए प्रति एकड़ व धान पर 6 हजार रुपए प्रति एकड़ अधिक मिलेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के नाम पर विपक्ष किसानों को गुमराह कर रहा है जबकि हकीकत यह कि सरकार ने तीन वर्षों में इस योजना के तहत 932 करोड़ रुपए वितरित किए हैं। उन्होंने कहा कि किसान की आय प्रति एकड़ एक लाख रुपए तक हो, इस दिशा में सरकार गंभीर है और दिल्ली के लगभग पांच करोड़ की जनसंख्या के बाजार पर हरियाणा अपनी पकड़ बनाए, इसके लिए पैरीएग्रीकल्चर अवधारणा पर कार्य चल रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kharif support price declared, Rs. 1500 crores will go to farmers account
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, chandigarh, kharif support price, 1500 crores, farmers account, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved