• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नव वर्ष में पर्यटन विभाग में डिजिटलीकरण को बढ़ावा दिया जाएगा: कंवर पाल

Kanwar Pal said, Digitalization will be promoted in tourism department in new year 2020 - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि पर्यटन विभाग में नए वर्ष के दौरान डिजिटलीकरण को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने मंगलवार को यहां बताया कि जब से हमने ऑनलाइन सुविधाओं की तरफ कदम बढ़ाया है तब से हरियाणा के पर्यटन स्थल अंतर्राष्ट्रीय स्थल पर प्रदर्शित हुए हैं साथ ही विभाग की आय में भी आशाजनक वृद्धि हुई है।


पर्यटन मंत्री ने बताया कि हरियाणा पर्यटन विभाग ने ‘भारतपी’ कंपनी से एग्रीमेंट किया है जिससे अब पर्यटक ‘यूपीआई’ पर आधारित ‘क्यूआर’ कोड को स्केनिंग करके पेटीएम, गुगल-पे, भीम-यूपीआई, फोन-पे, एचडीएफसी-पेजएप, एसबीआई योनो, टरूकॉलर जैसी 120 से भी अधिक पेमेंट एप्लीकेशनों के माध्यम से विभाग के रिसोर्ट और पेट्रोल पंपों पर अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, विभाग में डिजिटलाइजेशन को प्रमोट करने के लिए विभाग के रिसोर्ट तथा पेट्रोल पंपों पर 120 स्वाइप-मशीनें स्थापित की गई हैं।

उन्होंने बताया कि हरियाणा के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के लिए आने वाले पर्यटकों में से अधिकतर पर्यटन विभाग के होटलों, रिसोर्ट आदि में ही ठहरते हैं। वैसे तो विभाग ने ऑनलाइन बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी परंतु जब से विभाग का विश्व प्रसिद्ध ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट्स makemytrip.com, goibibo.com, travelguru.com, yatra.com और cleartrip.com से एग्रीमेंट हुआ है तब से हरियाणा पर्यटन विभाग के पर्यटन केंद्रों पर आने व ठहरने वालों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इजाफा हुआ है।

कंवर पाल ने बताया कि हरियाणा के पर्यटन विभाग ने समय के अनुसार अपने ढांचे में तकनीकी परिवर्तन भी किए हैं। आधुनिक डिजिटलीकरण युग में अपने आप को ढालकर विभाग ने फेसबुक, ट्वीटर, यू-टयूब, इंस्टाग्राम, गुगल-प्लस जैसे सोशल मीडिया का भी प्रयोग करना आरंभ कर दिया है। यही नहीं भारत के आठ टॉप प्रोजेक्टस में से हरियाणा का ई-टूरिज्म प्रोजेक्ट भी एक रहा जिसकी बदौलत हरियाणा पर्यटन विभाग को ‘स्कॉच ऑर्डर ऑफ मैरिट’ अवाॅर्ड भी मिल चुका है।


उन्होंने कहा कि विभाग ने जहां कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव, सूरजकुंड में अंतर्राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला, पिंजौर में मैंगो मेला, बैसाखी मेला व हैरिटेज उत्सव सफलतापूर्वक आयोजित करके देश एवं विदेशों के लाखों पर्यटकों को भारतीय और विशेषकर हरियाणवी संस्कृति से रूबरू करवाया, वहीं प्रदेश के हजारों लोगों के रोजगार में इजाफा भी हुआ। इन सब आयोजनों में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पर्यटकों को सहूलियतें देने में हरियाणा के पर्यटन विभाग के डिजिटलीकरण का कहीं न कही अहम योगदान रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kanwar Pal said, Digitalization will be promoted in tourism department in new year 2020
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, tourism minister kanwar pal, new year, new year 2020, department of tourism, digitization, haryana tourism industry, government of haryana, chief minister manohar lal, bjp, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved