• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकार के प्रयासों से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के सफल क्रियान्वयन के फलस्वरूप हरियाणा में लिंगानुपात बढ़ा: जेपी नड्‌डा

JP Nadda said, Due to the successful implementation of Beti Bachao-Beti Padhao campaign with the efforts of the government, the sex ratio in Haryana increased - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने हरियाणा सरकार द्वारा लोगों के हितार्थ चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं और कल्याणकारी नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार के प्रयासों से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के सफल क्रियान्वयन के फलस्वरूप हरियाणा में जन्म के समय लिंगानुपात 830 से बढकऱ 923 हुआ है।

जगत प्रकाश नड्डा रानियां विधानसभा क्षेत्र के गांव खारियां में राज्य के बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह द्वारा आयोजित प्रगति रैली को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 50 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया और रानियां विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए 215 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी।

नड्डा ने कहा कि प्रगति रैली इस बात का सूचक है कि सरकार द्वारा सबके कल्याण के लिए काम किए गये है। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कार्य प्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने सबका साथ-सबका विकास नारे का चरितार्थ करते हुए बिना किसी भेदभाव के काम किए हैं। उन्हीं काम की बदौलत प्रदेश की जनता ने वर्तमान सरकार को दोबारा जनसेवा का मौका दिया है। उन्होंने हरियाणा को वीरों और किसानों की धरती बताते हुए कहा कि इसका एक लंबा इतिहास रहा है और चौ. छोटू राम जैसे किसान नेता इस धरती से पैदा हुए हैं।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश में किसानों, गरीबों, वंचितों व शोषित वर्ग को समाज की मुख्य धारा में लाया जा सका है। उन्होंने वन रेंक-वन पेंशन का हवाला देते हुए कहा कि हरियाणा की इसी धरती पर नरेंद्र मोदी ने वन रेंक-वन पेंशन लागू करने का वायदा किया था जिस पर कांग्रेस वर्षों से राजनीति करती रही। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक का लाभ देते हुए वन रेंक-वन पेंशन के मुद्दे को हल किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश के जवानों के लिए जहां अत्याधुनिक हथियार खरीदे हैं वहीं उनकी सुरक्षा के लिए एक लाख 86 हजार बुलटप्रूफ जैकेट मुहैया करवाई है। इसके अतिरिक्त, वायु सेना में 26 राफेल जहाज, 28 अपाचे हेलीकॉपटर, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल सहित जवानों को 5 लाख अत्याधुनिक राइफले देकर हमारी सैन्य शक्ति को मजबूत किया गया है।

नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना के तहत देश के 12 करोड़ किसानों के खाते में 6 हजार रुपये सालाना दिए गए हैं। किसानों को पोर्टल के साथ जोड़ा गया है और उनके उत्पादन को बढ़ाने के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं। आयुष्मान भारत योजना को दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ कवर बताते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 55 करोड़ लोगों को लाभ से जोड़ा गया है। उज्ज्वला योजना महिला को गैस कनेक्शन देना ही नहीं है बल्कि उनके सम्मान का प्रतीक है। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हर जिला में मेडिकल कॉलेज बनाने के निर्णय को अभूतपूर्व बताते हुये कहा कि विकास पैसे से नहीं बल्कि साफ नीयत से होता है। उन्होंने कहा कि हर 20 किलोमीटर के दायरे में एक राजकीय कॉलेज, नहरी खालों को पक्का करने की सीमा 24 फुट से 40 फुट बढ़ाने, मनेठी में एम्स जैसे अत्याधुनिक हस्पताल का निर्माण करवाने और झज्जर में देश के सबसे बड़े 700 बैड के कैंसर संस्थान का निर्माण यह बता रहा है कि हरियाणा में बिना भेदभाव के विकास किए गए हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नड्डा का हरियाणा में पहुंचने पर प्रदेश वासियों की ओर से स्वागत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष की पूर्ण जिम्मेवारी मिलने के बाद वे पहली बार हरियाणा और रानियां विधानसभा क्षेत्र के खारियां गांव में पहुंचे हैं, इसके लिए वे उनके अभारी है। मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस और होली की शुभकामनाएं देते हुए रैली के सफल आयोजन के लिए बिजली मंत्री रणजीत सिंह को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों मे विकास को तेज गति से किया जाएगा। हरियाणा में 6 करम से ऊपर के रास्तों को लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में लोक निर्माण विभाग 1500 किलोमीटर ऐसी सडक़ों का निर्माण करेगा। इसके अलावा 5 करम की छोटी सडक़ों को मार्केटिंग बोर्ड द्वारा बनाया जाएगा जो 1300 किलोमीटर लंबी है। उन्होंने कहा कि अनाज मंडी और सब्जी मंडियों के निर्माण में भी योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। हरियाणा सरकार प्राइवेट मंडियां स्थापित करने की भी मंजूरी देगी जिससे किसान को अपने आस-पास फसल बेचने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जल ही जीवन योजना के तहत 2024 तक हर रसोइ को नल से जल उपलब्ध करवाने का वायदा किया है। लेकिन हरियाणा सरकार ने उस योजना के तहत 2022 तक हर घर में स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है।

मुख्यमंत्री ने ठेठ बागड़ी भाषा में लोगों से सीधा संवाद करते हुए पूछा कि 2016 में सफेद मक्खी से उनकी नरमे की खराब फसल का मुआवजा मिला है के नहीं। इस पर लोगों ने हाथ खड़े कर मुख्यमंत्री की बात का समर्थन किया और कहा कि उन्हें मुआवजा मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्ची-खर्ची के सिस्टम को खत्म करके मैरिट के आधार पर बच्चों का नौकरी दी गई है। उन्होंने कहा कि विकास कार्य के लिए प्रदेश सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-JP Nadda said, Due to the successful implementation of Beti Bachao-Beti Padhao campaign with the efforts of the government, the sex ratio in Haryana increased
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, government of haryana, bharatiya janata party, bjp national president jagat prakash nadda, sex ratio 830 to 923, chief minister manohar lal, beti bachao-beti padhao campaign, power minister ranjit singh, inauguration and foundation stone of development schemes, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved