• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर निकलेगी जनजागरण यात्रा

Journey to Guru Nanak Dev Ji Prakash Festival - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.ढेसी की अध्यक्षता में यहां गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए गठित की गई कार्य समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि हरियाणा में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर प्रदेश के सभी जिलों में मोबाइल ‘लाईट एंड साऊंड’ शो के माध्यम से गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं को जन जन तक पहुंचाया जायेगा। यह भी बताया गया कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर पूरे प्रदेश में एक जन जागरण यात्रा निकाली जाएगी जोकि उन स्थानों से होकर गुजरेगी जिन-जिन स्थानों पर गुरु नानक देव जी ने चरण रखे थे। इसके अलावा, प्रदेश सरकार द्वारा एक ‘एप्प’ बनाई जाएगी, जिसमें गुरु नानक देव जी के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी।

इस अवसर पर यह भी जानकारी दी गई कि गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं और उनकी के दौर में प्रासंगिकता विषय पर विश्वविद्यालयों, कालेजों में अंतरराष्टï्रीय स्तर के प्रबुद्धजनों को बुलाकर गोष्ठी तथा समागम करने,सिख समाज व अन्य लोगों के आगामी नवंबर तक हरियाणा में गुरु नानक देव जी के जीवन पर स्कूलों में भी संगोष्ठïी, व्याख्यान, खेल व अन्य कार्यक्रम आयोजित किया। इसके अलावा, प्रदेश में पानी की समुचित मात्रा में उपलब्धता वाली किसी लेक पर ‘गगन में थाल आरती’ का आयोजन शुरू किया जाएगा। बैठक में केंद्र सरकार से गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर के दर्शन करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए सुविधा उपलब्ध करवाने पर भी समीक्षा की गई।

बैठक में गुरु नानक देव जी की 100 कहावतों का संकलन करवाने, प्राईमरी स्कूलों में पंजाबी भाषा को शामिल करने, प्रत्येक गांव में 550 पौधारोपण करने, स्वच्छता अभियान चलाये जाने, जिन स्थानों में पर गुरु नानक देव जी ने चरण रखे,उन स्थानों के विवरण पर पुस्तिका तैयार करने के, गुरू नानक देव जी के जीवन पर प्रेरणा दायक फिल्म बनाने व सुखमनी साहिब व जपजी साहिब के गुटखे को हिन्दी में ट्रांसलेट करवा कर वितरित करने के अलावा प्रदेश में किसी इमारत को गुरु नानक देव जी के नाम पर करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई।
इस अवसर पर असंध के विधायक बख्शीश सिंह विर्क, शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास, कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम, सूचना जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो के अलावा कार्यकारी समीति के अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Journey to Guru Nanak Dev Ji Prakash Festival
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief secretary ds thassi, guru nanak dev ji, 550th prakash pas, janjagran yatra, मुख्य सचिव डीएसढेसी, गुरु नानक देव जी, 550वें प्रकाश पर्व, जनजागरण यात्रा, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved