• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इजराइल ने शिक्षा, पुलिस, सिंचाई और डेयरी में सहयोग की रूचि दिखाई

Israel shows interest in cooperation in education, police, irrigation and dairy - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । इजराइल ने शिक्षा, नवाचार, पुलिस, सिंचाई और डेयरी के क्षेत्र में हरियाणा के साथ परस्पर सहयोग में गहरी रुचि दिखाई है, साथ ही विभिन्न प्रकार की चल रही कृषि और बागवानी परियोजनाओं में सहयोग देने की भी बात कही है।

इज़रायल के राजदूत डेनियल कार्मन ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की और मुख्यमंत्री को आगामी 8 मई से 10 मई 2018 तक होने वाले एग्रीटैक-2018 में भाग लेने के लिए इज़राइल आने के लिए आमंत्रित किया। इस अवसर पर कृषि और किसान कल्याण मंत्री ओ.पी.धनखड़ भी उपस्थित थे।

हरियाणा में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल ही में कुरुक्षेत्र में भारत-इजरायल परियोजना के तहत स्थापित देश का पहला एकीकृत मधुमक्खी विकास केंद्र का उद्घाटन किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र में एक आउटलेट भी स्थापित किया गया है जहां शहद और अन्य बागवानी उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं को बेचा जा रहा है। इसके अलावा, इन उत्पादों को हरियाणा फ्रैश की सभी दुकानों पर बेचने के लिए निर्देश भी जारी किए गए हैं।

डैनियल कार्मन ने कहा कि हरियाणा में भारत-इजरायल परियोजना के तहत उत्कृष्टता के चार केंद्र स्थापित किए गए हैं और पांचवें ऐसे केंद्र की स्थापना के लिए काम चल रहा है। उन्होंने हरियाणा के सहयोग से संतोष व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि राज्य में इस तरह के अन्य केन्द्रों को भी स्थापित करने के लिए यह एक द्वार का काम करेगा। घरौंडा, करनाल में उत्कृष्टता केंद्र की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस केंद्र में अन्य देशों के लोग दौरा करते हैं और वे इस प्रकार का केंद्र अपने देश में भी स्थापित करना चाहते हैं।

इसराइल के राजदूत ने राज्य सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि हरियाणा के लोगों को इजरायल के विश्वविद्यालयों में एमएएसएचएवी पाठ्यक्रमों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें क्योंकि इन पाठ्यक्रमों की राज्य में काफी मांग है। उन्होंने कहा कि ये अल्पावधि पाठ्यक्रम हैं और यात्रा किराया को छोड़कर पूरा खर्च विश्वविद्यालय द्वारा वहन किया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने अकादमी छात्रवृत्ति योजना के तहत हरियाणा के छात्रों को भी आमंत्रित किया।

कृषि एवं किसानकल्याण मंत्री ओ.पी.धनखड़ ने रोहतक में होने वाले तीसरे कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए डैनियल कार्मन को आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि पिछले साल भी, इजराइल का एक प्रतिनिधिमंडल शिखर सम्मेलन में भाग लेने आया था।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ० अभिलक्ष लिखी ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में फसल प्रबंधन केंद्रों को खोलने के लिए भी विचार कर रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Israel shows interest in cooperation in education, police, irrigation and dairy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ambassador daniel carman, haryana chief minister manohar lal, haryana cm, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved