• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

देश के साथ-साथ विदेशों में भी गीता महोत्सव को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा- मनोहर लाल

International Geeta Festival held in Australia from 20 to 22 March - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि देश के साथ-साथ विदेशों में भी गीता महोत्सव को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में 20 मार्च से 22 मार्च तक ऑस्ट्रेलिया में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री रविवार को नई दिल्ली के लाल किला मैदान में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2019 के संदर्भ में आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन इरानी, हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, योगगुरु बाबा रामदेव व मोरारी बापू ने गीता प्रेरणा महोत्सव, 2019 में अपने संदेश प्रषित किए। लाल किला मैदान में आयोजित गीता प्रेरणा महोत्सव, 2019 का शुभारंभ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुरुक्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिव्य व भव्य रूप में विकसित किए जाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र के 48 कोस के प्राचीन क्षेत्र में स्थित महाभारत कालीन तीर्थ स्थलों को क्रमबद्ध रूप से विकसित किया जा रहा है। प्राचीन सरस्वती नदी के उद्गम स्थल व प्रवाह मार्ग पर स्थित प्राचीन धार्मिक स्थलों का भी जीर्णोद्धार करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम के सहयोग से प्राचीन सरस्वती नदी के भूमिगत जल स्त्रोत से जल निकाल कर भूतल पर सरस्वती नदी के प्रवाह मार्ग में पुन:जल प्रवाह किए जाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। मनेाहर लाल ने कहा कि मॉरिशस और यूनाइटेड किंगडम में भी अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव आयोजित किए गए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुरुक्षेत्र में जीओ गीता द्वारा एक अनुसंधान केन्द्र स्थापित किया जा रहा है। विभिन्न धार्मिक संस्थाओं द्वारा कुरुक्षेत्र में धार्मिक केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में पांच एकड़ क्षेत्र में एक भारत माता मंदिर बनाए भी बनाया जाएगा। कुरुक्षेत्र में सूर्यग्रहण के अवसर पर व अन्य धार्मिक अवसरों पर श्रृद्धालुओं की बढ़ती जा रही संख्या के दृष्टिगत वहां सुविधाओं का भी विस्तार किया जा रहा है।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला ने अपने संबोधन में गीता के प्रसार की दिशा में स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि गीता विश्व धरोहर है और गीता दर्शन सदैव प्रासंगिक है। गीता ज्ञान सामान्य मानव जीवन का मार्ग प्रशस्त करती है। हमें अपने जीवन में गीता को अपनाना चाहिए।
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन इरानी ने अपने संबोधन में कहा कि साधु-संतों व विद्वानों के संबोधन से सदैव श्रेष्ठ प्रेरणा मिलती है। केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में गर्भवती माताओं व बच्चों में कुपोषण की समस्या को नियंत्रित करने की दिशा में सेवा-सहयोग किए जाने का आह्वान किया। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा कि पवित्र गीता का दर्शन संपूर्ण मानव जाति के कल्याण का स्त्रोत है।
लाल किला मैदान में आयोजित गीता प्रेरणा महोत्सव, 2019 के मुख्यातिथि व राष्ट्रीय स्वयंसेवक के सरसंघचालक मोहन भागवत ने अपने संबोधन में कहा कि पवित्र गीता हमारी विरासत है और विश्व में प्रसारित किए जाने की दिशा में प्रारंभ किए गए इसे विस्तारित करना है। गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने कहा कि पवित्र गीता को मानवता के लिए दिव्य प्रेरणा व प्रत्येक क्षेत्र की व्यवहारिक पहचान बताते हुए कहा कि गीता शिक्षा शास्त्र है, न्याय शास्त्र है, चिकित्सा शास्त्र है, मनोबल बढ़ाने की प्रेरणा विशेषकर युवाओं के लिए तो संजीवनी है।
गीता प्रेरणा महोत्सव, 2019 में नेत्रहीन छात्राओं ने गीता के 18 अध्यायों से संकलित 18 श्लोकों का उच्चारण किया। मुस्लिम छात्रों ने गीता के 18 अध्यायों से संकलित 18 श्लोकों का उर्दू अनुवाद प्रस्तुत किया। गीता प्रेरणा महोत्सव, 2019 में विभिन्न देशों से काफी संख्या में आए भारतीयों ने भी भाग लिया।
गीता प्रेरणा महोत्सव, 2019 मे केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री रत्नलाल कटारिया, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, सांसद अरविंद शर्मा, सांसद संजय भाटिया, सांसद सुनीता दुग्गल, हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह, विधायक सुभाष सुधा व विधायक नरेन्द्र गुप्ता भी शोभायमान रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-International Geeta Festival held in Australia from 20 to 22 March
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: international geeta festival, australia, chief minister manohar lal khattar, bjp, om birla, smriti zubin irani, satyadev narayan arya, chief minister yogi adityanath, baba ramdev and morari bapu by geeta prerna festival, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved