• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रदेश में सघन ओरल हेल्थ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा : अनिल विज

Intensive oral health awareness campaign will be conducted in the state: Anil Vij - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि 9 सितम्बर से 19 अक्तूबर तक प्रदेश में सघन ओरल हेल्थ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसमें मुंह से संबंधित सभी बीमारियों की रोकथाम एवं उपचार के विषय में बताया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस अभियान की सफलता के लिए सभी सिविल सर्जनस को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके। इसके तहत मुंह से बदबू आना, मिर्ची लगना, मुंह में छाले होना, मुंह में कैंसर, दांतों में ठंडा गर्म लगना तथा मुंह से खून आने सहित अन्य सभी मुहं संबंधित बीमारियों के विषय में जानकारी देना तथा उनसे सुरक्षित रहने के उपायों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस दौरान खाने की आदतों, ओरल हेल्थ का शरीर पर पडऩे वाले प्रभाव तथा दांतो को साफ एवं सुरक्षित रखने के बारे में बताया जाएगा।

विज ने बताया कि इसके लिए 9 से 14 सितम्बर तक सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के दंत चिकित्सक अपने क्षेत्र के पंच, सरपंचों, पार्षदों तथा स्थानीय नेताओं की बैठक लेंगे तथा उन्हें दांतों के रोगों तथा सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में उनके पूर्ण उपचार की जानकारी देंगे। इसी प्रकार राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 16 से 21 सितम्बर तक सभी दंत चिकित्सक अपने क्षेत्र के स्कूलों का दौरा करेंगे और वहां उपस्थित विद्यार्थियों, अध्यापकों तथा अन्य स्टॉफ को दांतों को सुरक्षित रखने के विषय में जागरूक करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 24 सितम्बर से 5 अक्तूबर तक राज्य के सभी प्रमुख स्थानों जैसे बस अडडों, रेलवे स्टेशनों तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर ओरल हेल्थ जांच के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार 7 से 12 अक्तूबर तक दंत चिकित्सक अपने क्षेत्र के सभी हेल्थ वेलनेस सैंटर में मरीजों को दांतों की देखरेख के विषय में जानकारी देंगे। इसके साथ ही जिन केन्द्रों में ओपीडी कम है वहां दंत चिकित्सक जनरल ओपीडी में भी मरीजों को इससे जागरूक करेंगे।

विज ने बताया कि 14 से 19 अक्तूबर तक सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को ओरल हेल्थ के बारे जागरूक करेंगे। इसके अलावा महिलाओं को एएनसी पीरिड के दौरान वर्षभर दांतों के सुरक्षित रखने बारे में जागरूक किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Intensive oral health awareness campaign will be conducted in the state: Anil Vij
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: health minister anil vij, haryana, intensive oral health awareness campaign, prevention of all diseases, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved