• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्वाइंट का लक्ष्य हासिल करने के निर्देश

Instructions for achieving the goal of Business Reform Action - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विभागों को बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्वाइंट (बीआरएपी)-2018 को 31 जनवरी, 2019 तक शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए ताकि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) रैंकिंग में और अधिक सुधार हो सके। देश में यह रैंकिंग मार्च, 2019 तक जारी होने की संभावना है।

मुख्यमंत्री यहां बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान-2018 के कार्यान्वयन की प्रगति के बारे में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। औद्योगिक सुधारों के परिणामस्वरूप, ईओडीबी रैंकिंग में हरियाणा वर्ष 2018 में तीसरे स्थान पर पहुंच गया, जबकि पहले 14वें स्थान पर था। उन्होंने विभागों को औद्योगिक सुधारों में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि ईओडीबी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया जा सके।

उन्होंने कहा कि जिन विभागों ने अभी भी बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्वाइंट (बीआरएपी)-2018 पर सौ प्रतिशत अनुपालन हासिल नहीं किया है, वे इसे 31 जनवरी तक सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा, वे फिर से 6 फरवरी को इस संबंध में विभागों की प्रगति की समीक्षा करेंगे और तब तक विभागों द्वारा इसमें और अधिक सुधार किया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता द्वारा विभिन्न सेवाओं के लिए दिया गया सौ प्रतिशत फीडबैक भी रैंकिंग का आधार बनेगा। इसलिए उन्होंने प्रशासनिक सचिवों को निर्देश दिए कि वे व्यक्तिगत रूप से फीडबैक की समीक्षा करें और जनवरी के अंत तक उपभोक्ताओं की स्क्रूटनाइजड-लिस्ट भेजना सुनिश्चित करें।

बैठक में यह भी बताया गया कि हरियाणा एंटरप्राइजेज प्रमोशन सेंटर के पोर्टल के माध्यम से उपभोक्ताओं को सेवाओं के बारे में वे संतुष्ट हैं या नहीं से सम्बंधित फीडबैक देने के लिए कहा जाता है। सभी प्रशासनिक सचिवों को यूजर आईडी और पासवर्ड दिए गए हैं जिसके माध्यम से वे अपने स्तर पर फीडबैक की समीक्षा कर सकते हैं। यदि कोई भी उपभोक्ता असंतुष्ट पाया जाता है, तो अधिकारी उससे बात करके सुधार कर सकते हैं ताकि जमीनी स्तर पर इसमें सुधार लाया जा सके।

इस अवसर पर बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, अतिरिक्त प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, उपप्रधान सचिव आशिमा बराड़, अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व केशनी आनंद अरोड़ा, खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास, आबकारी और कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.एस. प्रसाद, उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, श्रम और रोजगार विभाग के प्रमुख सचिव महावीर सिंह, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख सचिव आनंद मोहन शरण के अलावा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Instructions for achieving the goal of Business Reform Action
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana chief minister manohar lal, haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved