• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा में नशे के खिलाफ चलेगा अभियान, कहां पर, यहां पढ़ें

In Haryana, campaign will be run against drugs - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सभी सरकारी व प्राईवेट विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों में युवाओं को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।
यहां जारी एक बयान में शर्मा ने बताया कि हरियाणा सरकार अपने प्रदेश के युवाओं को नशे के खिलाफ जागरूक कर रही है। उन्होंने कहा कि नशे पर अंकुश लगाने के लिए कानून तो हैं लेकिन यह एक सामाजिक विषय होने के कारण अच्छे संस्कारों और लोगों की जागरूकता के आधार पर ही इसकी स्थाई रोकथाम संभव है। अभिभावक अपने बच्चों पर निगरानी रखकर और उचित परामर्श के माध्यम से उन्हे सही दिशा की ओर अग्रसर कर सकते हैं। विद्यार्थियों पर शिक्षकों का बहुत प्रभाव होता है, इसलिए वे भी बच्चों की चेतना जागृत करके उन्हें नशे की बुराइयों के प्रति सचेत करें। उन्होंने बताया कि नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ पुलिस के माध्यम से कड़ी कार्रवाई की जा रही है, साथ ही नशे की जकड़ में आए युवाओं को नशा छुड़ाने के लिए प्रदेश में 50 से अधिक नशा मुक्ति केंद्र चलाए जा रहे हैं। युवाओं का ध्यान रचनात्मकता की ओर लगाने के लिए प्रदेश के गांव-गांव में 6500 व्यायामशालाएं खोलने का भी निर्णय लिया गया है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा नशा की तस्करी पर अंकुश लगाने तथा नशा मुक्ति केंद्र खोलने की दिशा में कई कदम उठाये जा रहे हैं। नशे के खिलाफ युवाओं को जागरूक करने के लिए हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी व प्राईवेट विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों तथा सभी महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों को पत्र लिखकर निर्देश दिए गए हैं कि वे अपनी-अपनी संस्थाओं में बच्चों व युवाओं की अच्छी शिक्षा तथा नशे की चपेट में आने वाले युवाओं को नशे से मुक्ति दिलाने के लिए प्रेरित करें व इस दिशा में अभियान चलाएं। उन्होंने आगे जानकारी दी कि विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में नशे के प्रति सचेत करने के लिए पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग,निबंध लेखन प्रतियोगिता व नुक्कड़ नाटक तथा रैलियों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने युवाओं को नशा की बीमारी से दूर रहने का आह्वान किया है।
शर्मा ने कहा कि नशा समाज के लिए बहुत घातक है और यह शरीर के साथ-साथ आर्थिक हानि भी करता है इसलिए हमें नशे के खिलाफ एकजुट होना होगा। उन्होंने कहा कि यदि एक व्यक्ति भी नशा करता है तो इससे घर का माहौल अशांत हो जाता है और संस्कारों के बिना वह समाज से कट जाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-In Haryana, campaign will be run against drugs
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana education minister ram bilas sharma, haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved