• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंचकुला में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने किया ध्वजारोहण

Health minister Anil Vij hoisted the flag in Panchkula - Chandigarh News in Hindi

पंचकूला । हरियाणा के स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंचकूला सेक्टर 5 स्थित परेड मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने परेड की सलामी ली और स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न जिलों के लिये खरीदी गई बेसिक लाईफ सेविंग 15 एंबुलेंस को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने इस मौके पर जिला के 7 स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों और 11 सेना अधिकारियों व सैनिकों की युद्ध वीरांगनाओं को सम्मानित किया।
स्वास्थ्य मंत्री ने अपने संदेश में प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन की मुबारबाद दी। उन्होंने देश को आजाद करवाने व आजादी को बरकरार रखने के लिये अपने जीवन का बलिदान देने वाले सभी जाने अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, रामप्रसाद बिस्मिल, अश्फाक उल्ला खां, शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद सहित देश पर आहूत होने वाले हजारों बलिदानियों को हम हमेशा याद करते रहेंगे। देश के सामाजिक एवं राजनैतिक उत्थान में डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, लौहपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल तथा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सहित अनेक राष्ट्रभक्तों की भूमिका को कभी भुलाया नहीं जा सकता।
विज ने कहा कि हरियाणा की धरती से सरकारी नौकरियों में भाई-भतीजावाद तथा क्षेत्रवाद रूपी कलंक को मिटाने के लिए ग्रुप सी एवं डी की नौकरियों में साक्षात्कार समाप्त कर दिया है। राज्य में कर्मचारी भर्ती प्रक्त्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाकर करीब 70 हजार युवाओं को सरकारी नौकरियां दी गई है तथा करीब 30 हजार नौकरियों के लिए आवेदन मांगे गए है। इसके साथ ही राज्य में एक लाख से अधिक युवाओं को कौशल प्रशिक्षण भी दिया गया है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 11 नए विश्वविद्यालय तथा 52 नए राजकीय महाविद्यालय खोले गये, जिनमें 31 महिला महाविद्यालय खोले गए हैं। हमने एक्सटेंशन लैक्चरार का मानदेय 25 हजार से बढ़ाकर 57 हजार रुपए कर दिया। राज्य में निःशुल्क माध्यमिक शिक्षा के साथ-साथ 990 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में 14 व्यावसायिक कोर्स शुरू किये हैं। कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों को 150 किलोमीटर तक फ्री बस पास सुविधा दी गई है। लड़कियों की सुरक्षित यात्रा के लिए 181 रूटों पर महिला बस सेवा शुरू की है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की है। द्वितीय विश्व युद्ध के भूतपूर्व सैनिकों व उनकी विधवाओं की आर्थिक सहायता बढ़ाकर 10 हजार रुपये मासिक की है। इसके साथ ही शहीद सैनिकों के 292 आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नौकरी भी दी गई है। सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान चुनावों में किए गए वायदों से बढकर काम किया है। बुजुर्गों के सम्मान भत्ते को बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया है। इसके साथ ही प्रेस नीति की शर्तें पूरे करने वाले मान्यता प्राप्त पत्रकारों, लोकतंत्र सेनानियों, हिन्दी आंदोलनकारियों को 10-10 हजार रूपये मासिक पैंशन दी है। पूर्व मेयर को 2500 रुपये, पूर्व सीनियर डिप्टी मेयर, पूर्व डिप्टी मेयर तथा पूर्व नगर परिषद प्रधान को 2000 रुपये तथा पूर्व सरपंच को एक हजार रुपये मासिक पैंशन देनी शुरू कर दी है तथा नम्बरदारों का मासिक मानदेय बढ़ाकर 3000 रुपए किया गया है।
इस मौके पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इंडो तिब्बत बोडर पुलिस, हरियाणा पुलिस, हरियाणा महिला पुलिस व गृह रक्षिका टुकड़ियों सहित कुल 13 टुकड़ियों ने शानदार मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया। मार्च पास्ट के एनसीसी सीनियर विंग में राजकीय महाविद्यायल सेक्टर 1 की एनसीसी सीनियर डिविजन टुकड़ी ने प्रथम, राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर-14 की टुकड़ी ने द्वितीय, सीनियर वर्ग में हरियाणा पुलिस की टुकड़ी ने तृतीय स्थान हासिल किया। इसी प्रकार मार्च पास्ट के जुनियर वर्ग में एनसीसी जुनियरस लड़कों की टुकडी ने प्रथम, एनसीसी जुनियरस लडकियों की टुकडी ने द्वितीय और बीएन सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 12 की टुकडी ने तृतीय स्थान हासिल किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्काई स्कूल सेक्टर 21 के बच्चों के देश भक्ति एक्शन सोंग को प्रथम, सार्थक स्कूल सेक्टर 12 की छात्राओं के हरियाणवी नृत्य को द्वितीय व सेंट सोल्जर स्कूल सेक्टर-16 राजस्थानी लोक नृत्य को तृतीय पुरस्कार हासिल हुआ। इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने सेक्टर 12 स्थित शहीद स्मारक पर देश के शहदों को पुष्पांजलि भेंट की और उनकी कुर्बानी का नमन किया।
स्वास्थ्य मंत्री ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने वाले बच्चों की मिठाई के लिये 5 लाख रुपये तथा शुक्रवार के अवकाश की घोषणा भी की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Health minister Anil Vij hoisted the flag in Panchkula
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: panchkula news, health minister anil vij, haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved