• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अब पारंपरिक भोजन और मिष्ठान बनाना सीखेंगे हरियाणा के बच्चे

Haryanas children will now learn to make traditional food and desserts - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय आगामी शैक्षणिक सत्र से मशहूर भारतीय पारंपरिक भोजन के निर्माता के साथ मिलकर पारंपरिक भोजन तथा मिष्ठान के निर्माण का एक डिप्लोमा कोर्स शुरू करने जा रहे हैं। इस आशय के अनुबंध पर आज दोनों पक्षों ने आज हस्ताक्षर किए।

कार्यक्रम के दौरान राज नेहरू कुलपति (एचवीएसयू) ने कहा कि इस पाठ्यक्रम की मदद से उन विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ा जाएगा। जो कि पारंपरिक भोजन के निर्माण में रूचि रखते है और क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। रमेश अग्रवाल डायरेक्टर बीकानेरवाला फेस लिमिटेड ने आशा व्यक्त की कि इस पाठ्यक्रम के माध्यम से अभिभावकों तथा छात्रों में भारतीय पारंपरिक भोजन और मिष्ठान के प्रति रुचि जागृत होगी।

उन्होंने यह भी बताया कि पारंपरिक भोजन का व्यवसाय भारत में ही नहीं अपितु दुनिया के अन्य देशों में भी तेजी से बढ़ रहा है इसलिए इस क्षेत्र में रोजगार एवं स्वरोजगार की संभावनाएं पर्याप्त है। संयुक्त निदेशक कर्नल उत्कर्ष राठौर ने बताया कि कोर्स की पात्रता 10+2 तथा कोर्स की अवधि एक साल की होगी और पूरा पाठ्यक्रम डुअल एजुकेशन मॉडल के तहत बीकानेरवाला के प्लांट में और रेस्टोरेंट में चलाया जाएगा। समझौता कुलसचिव डॉ सुनील कुमार गुप्ता (एचवीएसयू) और निदेशक रमेश अग्रवाल (बीकानेरवाला) के मध्य साइन किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryanas children will now learn to make traditional food and desserts
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryanas news, chandigarh news, kaushal university has signed an agreement with bikaner, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved