• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

17 मार्च, 2020 को हरियाणा में पहला कोविड केस मिला था: विज

Haryana saw 1st Covid case on March 17, 2020: Vij - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा में 17 मार्च, 2020 को गुरुग्राम जिले में कोविड-19 का पहला मामला सामने आया था। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को विधानसभा को इसकी जानकारी दी। महामारी से निपटने के लिए, राज्य ने 1897 के महामारी रोग अधिनियम के तहत हरियाणा सरकार महामारी रोग कोविड -19 विनियम 2020 को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया है।

एक प्रश्न के लिखित उत्तर में विज, जो सदन में मौजूद नहीं थे, उन्होंने कहा कि वायरस की शुरूआत के बाद से स्वास्थ्य विभाग स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने की दिशा में लगातार काम कर रहा है।

मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध संसाधनों को जुटाने और कोविड और गैर-कोविड दोनों रोगियों के लिए उपलब्ध बुनियादी ढांचे और उपकरणों आदि के रणनीतिक उपयोग को मजबूत बनाने के लिए ठोस कदम उठाए गए हैं।

इसकी पहली लहर के दौरान पीपीई किट, एन-95 मास्क, ट्रिपल लेयर मास्क, सैनिटाइजर आदि आवश्यक वस्तुओं की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया था।

इसके अलावा, आकस्मिक योजना और मामलों में अपेक्षित वृद्धि के लिए टेस्ट क्षमता बढ़ाने और महत्वपूर्ण प्रबंधन के लिए मेडिकल कॉलेजों में टेस्ट क्षमता बढ़ाने और आरटी-पीसीआर मशीने लगाने, अपेक्षित मानव संसाधन आदि की स्थापना सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए थे।

पिछले वर्ष के दौरान बुनियादी ढांचे में सुधार, आवश्यक वस्तुओं की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने, प्लाज्मा बैंकों की क्षमता स्थापना में वृद्धि, रोगियों में गंभीर प्रबंधन के लिए आईसीयू को मजबूत करना, मेडिकल कॉलेजों को अनुसंधान में हिस्सा लेने के लिए क्लीनिकल टेस्टों, टीके और उपचार के नए तरीके पर जोर दिया गया था।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष के दौरान ऑक्सीजन की आवश्यकता के साथ भर्ती मरीजों की संख्या को देखते हुए, विभाग के पास पर्याप्त स्तर की मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध थी।

एक दिन पहले, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विधानसभा को सूचित किया कि उनकी सरकार कोविड रोगियों के इलाज में अस्पतालों द्वारा संभावित लापरवाही की जांच के लिए एक समिति का गठन करेगी।

उन्होंने दोहराया कि महामारी की दूसरी लहर के दौरान राज्य में ऑक्सीजन की कमी के कारण कोई मौत दर्ज नहीं की गई है।

शून्यकाल में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा मांगे गए स्पष्टीकरण के जवाब में उन्होंने कहा, "अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जो लापरवाही करेंगे। राज्य सरकार ने दूसरी लहर के दौरान पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana saw 1st Covid case on March 17, 2020: Vij
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana saw 1st covid case on march 17, 2020, anil vij, haryana, covid 19, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved