• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने को लेकर हरियाणा पुलिस तैयार

Haryana Police is ready to conduct Lok Sabha elections in a free fair and peaceful manner. - Chandigarh News in Hindi



35 हजार पुलिसकर्मी, 90 पैरामिलिट्री कंपनियां तथा 24 हजार से ज्यादा होमगार्ड के जवानो की तैनाती

चंडीगढ। लोकसभा चुनाव के लिए 25 मई को होने वाले मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने को लेकर हरियाणा पुलिस के 35 हज़ार से अधिक पुलिसकर्मियों तथा पैरामिलिट्री फोर्स की 90 कंपनियां तैनात की गई है। इसके अलावा, हरियाणा में कानून व्यवस्था सुचारू रखने के लिए 24 हजार से अधिक होमगार्ड के जवान भी अलग-2 क्षेत्रों में तैनात रहेंगे। कुल मिलाकर प्रदेश के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक ने बताया कि 25 मई को हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए लोग भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसके लिए प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इससे जुड़े प्रत्येक पहलू का बारीकी से अध्ययन किया गया है। उन्होंने बताया कि 25 मई को प्रदेश में मतदान के लिए 10 हजार 343 मतदान पर कुल 20 हजार 6 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं तथा उन पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके अलावा, 1362 स्थानों पर 3033 मतदान केन्द्रो को संवेदनशील(क्रिटिकल) माना गया है तथा 51 मतदान केन्द्रों को वल्नरेबल माना गया है तथा इन मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। इन बूथों पर सुरक्षा के इंतजाम चाक-चौबंद रहेंगे।

उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर प्रदेश में 130 अंतर्राज्यीय तथा 170 अंतरराज्यीय नाके लगाए गए है जहां पर पुलिस की टीमों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश में 418 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 415 स्टेटिक सर्विलांस टीम तथा 34 क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई है। प्रदेश में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने को लेकर 1039 पेट्रोलिंग पार्टी भी लगाई गई है जो दिन रात गश्त कर रही है।
इसके अलावा, चुनाव को लेकर बनाए गए 91 स्ट्रांग रूम पर निगरानी रखने के लिए केन्द्रीय पुलिस बल के अलावा हरियाणा आर्म्ड पुलिस तथा आईआरबी के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। लाइसेंसी हथियारों संबंधी जानकारी देते हुए कपूर ने बताया कि प्रदेश में कुल 1 लाख 33513 आर्म्ड लाइसेंस जारी किए गए हैं जिनमें से 1 लाख 14667 लाइसेंसी हथियारों को चुनावो के चलते पुलिस थानों में जमा करवाया गया है। आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना के चलते प्रदेश में अब तक 339 लाइसेंसी हथियारों को जब्त किया जा चुका है जबकि 1202 हथियारों के लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं।
पुलिस महानिदेशक ने कहा कि हरियाणा पुलिस लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने को लेकर वचनबद्ध है। प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह हमारा उत्तरदायित्व है कि हम इन्हें शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि आमजन को चाहिए कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में अपना योगदान देते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करें। लोग निष्पक्ष तथा निर्भय होकर 25 मई को वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर जरूर जाएं तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana Police is ready to conduct Lok Sabha elections in a free fair and peaceful manner.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana police, ready to conduct, lok sabha elections, peaceful manner, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved