• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

हरियाणा विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यता का केंद्र बिंदु है : शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा

चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा, पर्यटन एवं पुरातत्व विभाग के मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि हरियाणा विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यता का केंद्र बिंदु है। उन्होंने कहा कि अब हड़प्पा-मोहनजोदड़ो की सभ्यता को विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यता माना जाता रहा है लेकिन हिसार की राखीगढ़ी में की गई खुदाई से ऐसे अवशेष मिले है जो सिंधु सभ्यता से भी 900 वर्ष पुराने हैं।

शर्मा आज पुरातत्व विभाग हरियाणा द्वारा पंचकूला में आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला के चौथे दिन प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे। कल 2 अगस्त के दिन सभी प्रतिभागियों को पंचकूला से जुड़े मोनुमैंटस का भ्रमण करवाया जायेगा।

पुरातत्व मंत्री ने कहा कि यह विभाग छोटा होने के बावजूद इसका कार्य क्षेत्र बहुत ही विस्तृत है। उन्होंने कहा कि खंडहर कहे जाने वाले भवनों और स्थानों में भारतीय संस्कृति और सभ्यता की अमूल्य धरोहर छिपी है और इस पर शोध करके इसे सार्वजनिक किया जाना जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा सरस्वती नामक ऐतिहासिक और पवित्र नदी की खोज के लिये गंभीरतापूर्वक प्रयास किये जा रहे है और इसरो द्वारा इन तथ्यों को प्रामाणित किया जा चुका है कि यमुनानगर के आदिबद्री से लेकर सिरसा तक, हनुमानगढ़ से लेकर जैसलमेर, गुजरात में कच्छ से लेकर प्रयाग संगम तक इस नदी के बहने का भौगोलिक इतिहास मौजूद है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana is the center point of the oldest civilization in the world: Education Minister Ram Bilas Sharma
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: education minister ram bilas sharma, haryana, world, ancient civilization, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved