• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा सरकार दे रही डिग्री के साथ फ्री पासपोर्ट की सुविधा - मनोहर लाल

Haryana Government is giving free passport facility with degree - Manohar Lal - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय हरियाणा शिक्षा विभाग स्थापित किए जाने की दिशा में राज्य सरकार विचार करेगी।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा भवन, नई दिल्ली में 'इंटरनेशनल हरियााणा एजूकेशन सोसायटी' का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हरियाणा के युवाओं की विदेशों में पढ़ने व नौकरी करने के सपने को साकार करेगी। इसके लिए 'विदेश सहयोग विभाग' स्थापित करने वाला हरियाणा देश का प्रथम राज्य है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीए-एम की डिग्री के साथ पासपोर्ट देने वाली हमारी पहली सरकार है। अब तक 3,000 युवाओं के पासपोर्ट बनवाए भी जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के युवाओं को विदेशी भाषाओं को सीखने के लिए भी कहा। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने स्वयं जैपनीज़ भाषा सीखने के कोर्स में एडमिशन लिया है। उन्होंने कहा कि विदेशों के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान भी परस्पर समझ स्थापित किए जाने का एक बेहतर माध्यम होता है।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा के युवाओं के लिए 'इंटरनेशनल हरियाणा एजूकेशन सोसायटी' द्वारा प्रारंभ किए गए आनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए लंदन के युवा रोहित अहलावत की प्रशंसा करते हुए कहा कि विदेश में रहते हुए अपने समाज की चिंता करने वालों की फौज खड़ी हो जाएगी तो हरियाणा के युवा विदेशों में जल्द लठ गाड़ देंगे।




ब्रिटेन के सांसद वीरेंद्र शर्मा ने अपने संबोधन में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ हुई एक पुरानी मुलाकात के अनुभवों को सांझा किया। उन्होंने आनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम की भी प्रशंसा की। संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया से जुडे डाॅ. राजवीर दहिया ने अपने संबोधन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की व्यापक संभावनाओं बारे उपयोगी विवरण प्रस्तुत किया।


'हरियाणा एजूकेशन सोसायटी' के संस्थापक रोहित अलावावत ने अपने संबोधन में सोसायटी के उद्देश्यों के बारे में बताया। ब्रिटेन से जुड़ी रेखा धनखड़ ने मुख्यमंत्री के कर कमलों से सोसाइटी का पहला रजिस्ट्रेशन करवाया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana Government is giving free passport facility with degree - Manohar Lal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved