• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नशे की बुराई से समाज को मुक्त कराने के लिए सरकार दृढ़ प्रतिबद्ध- सीएम मनोहरलाल

Haryana Government is committed to free the society from the addiction said CM Manohar lal - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और नशे की लत की बुराई से समाज को मुक्त कराने और इसके लिए किसी भी प्रयास को मजबूत समर्थन देने के लिए राज्य सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया और ड्रग की बुराई को रोकने के लिए सभी राज्यों द्वारा मिलकर कार्य करने का आह्वान किया।

ड्रग की समस्या पर अंकुश लगाने के सम्बंध में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के पत्र के जवाब में लिखे एक पत्र में मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार नशीली दवाओं की तस्करी और बिक्री पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने के लिए दूसरे राज्यों के साथ सहयोग करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

देश के युवाओं के भविष्य के लिए नशे की लत को सबसे गंभीर समस्या बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा ड्रग उत्पादक राज्य नहीं हैै। हरियाणा पुलिस ने न केवल तस्करी की दवाओं की बिक्री में शामिल व्यक्तियों को पकडऩे के लिए कड़े कदम उठाए हैं बल्कि उनकी तह तक पहुंचने और परिवहन मार्गों का भी पता लगाने के लिए भी कड़े कदम उठाए हैं।

इसके अतिरिक्त, ड्रग के खतरे को रोकने और नशीली दवाओं के तस्करों को पकडऩे के लिए जनवरी, 2018 के महीने में एक विशेष टास्क फोर्स (एसटीएफ) स्थापित किया गया। यह एसटीएफ पंजाब समेत पड़ोसी राज्यों के साथ समन्वय से कार्य कर रहा है।

हरियाणा पुलिस विभाग ड्रग विक्रेताओं को पकडऩे के लिए नियमित रूप से विशेष अभियान चलाता है। इसके अलावा, हरियाणा खाद्य और औषध प्रशासन विभाग भी राज्य को ड्रग मुक्त राज्य बनाने के लिए नशीली दवाइयों के आपूर्तिकर्ताओं को पकड़वाने में शामिल रहा है।

पंजाब पुलिस द्वारा खुफिया सूचना सांझा करने में और सुधार लाने की आवश्यकता पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के बीच सूचना सांझा करने और योजना विकसित करने के लिए नियमित बोर्डर जिला बैठकें आयोजित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा,‘‘जब भी पंजाब पुलिस द्वारा कोई सटीक और प्रामाणिक जानकारी सांझा की जाती है तो मैं सख्त और त्वरित कार्रवाई करने का आश्वासन देता हूं’’।

मनोहर लाल ने कहा,‘‘चूंकि आप पंजाब से सभी ड्रग तस्करों और विक्रेताओं को निर्वासित करने का दावा करते हैं, तो आपको रचनात्मक गतिविधियों में युवाओं की भागीदारी के लिए कुछ कार्यक्रम शुरू करने पर विचार करना चाहिए’’। उन्होंने कहा कि विभिन्न खेलों, एथलेटिक्स और अन्य प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में अपने देश का नाम रोशन करने और पुरस्कार व पदक जीतने में हरियाणा के युवाओं की अग्रणी भूमिका से सभी परिचित हैं।

उन्होंने हाल की राज्य व्यापी अनूठी गतिविधियों को सांझा करते हुए कहा कि 1 नवंबर, 2016 से राज्य सरकार ने शिक्षित बेरोजगारों के लिए भारत की पहली रोजगार गारंटी योजना सक्षम का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत 60,000 से अधिक स्नातकोत्तर और स्नातकों को प्रति माह 100 घंटे का कार्य मिल रहा है और उनको क्रमश: 9000 रुपये और 7500 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, 1000 गांवों में एक-एक योग शाला स्थापित की गई हैं।

‘राहगिरी’ नामक एक नये कार्यक्रम के तहत विभिन्न जिलों में नियमित रूप से मैराथन दौड़, स्ट्रीट प्ले और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी प्रकार, सिरसा जिले में ‘प्रबल प्रहार’ नामक एक नई पहल का शुभारंभ किया गया है, जहां गांव के युवाओं के स्वयंसेवकों के समूह ने ड्रग के खिलाफ लड़ाई शुरू की है। इसके अतिरिक्त, जुलाई, 2018 में केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा गुरुग्राम से एक राष्ट्रव्यापी छात्र पुलिस कैडेट कार्यक्रम शुरू किया गया, जो युवाओं को राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने के लिए प्रोत्सािहत करेगा और उन्हें ड्रग से दूर रखेगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana Government is committed to free the society from the addiction said CM Manohar lal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana government, free the society from the addiction, cm manohar lal, punjab chief minister, capt amarinder singh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved