• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा : मूंदड़ी गांव को बेस्ट विलेज का अवार्ड से नवाजा गया

Haryana: Best Village Award to Munddi Village - Chandigarh News in Hindi

निशा शर्मा
चंडीगढ़।
हरियाणा में कैथल जिले के मूंदड़ी गांव को बेस्ट विलेज का अवार्ड दिया गया है। मूंदड़ी गांव 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के नारे को सार्थक रूप देने में हरियाणा में सबसे आगे रहा है। इस गांव में एक हजार लड़कों पर 1781 लड़कियां हैं। गांव ने तय किया हुआ है कि यहां कभी कन्या भ्रूण हत्या नहीं होगी। लिंगानुपात में सुधार के लिए गांव की सरपंच बाला देवी को भी सम्मानित किया गया।

इसके साथ ही बेटियों ने स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर राज्य में मूंदड़ी गांव का नाम रौशन किया है। इसके लिए गांव की तीन लड़कियों रितिका को 75 हजार, ममता को 45 हजार और पिंकी को 30 हजार रुपए नकद दे कर सम्मानित किया गया।

कैथल जिले के मूंदड़ी गांव में लोगों को जागरुक करने के लिए पिछले दो साल से अभियान चलाया जा रहा था. लोगों को समझाया जा रहा था कि लड़के-लड़कियों में कोई फर्क नहीं है, बल्कि लड़कियां लड़कों से बढ़ कर हैं। इन्हीं प्रयासों का नतीजा है कि इस गांव में आज लड़कियों की तादाद लड़कों से बढ़ कर है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana: Best Village Award to Munddi Village
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, mundadi village, award for best village, 1781 girls, improvement in sex ratio, honored, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved