• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य : धनखड़

Haryana aims to double farmers income by 2022: Om Prakash Dhankar - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरिंग मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज पशुधन विकास एवं किसान कल्याण की कई राष्ट्रीय योजनाओं का शुभारम्भ किए जाने पर स्वागत करते हुए कहा है कि ये योजनाएं वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में उठाया गया एक और महत्वपूर्ण कदम है।

आज यहां जारी एक वक्तव्य में धनखड़ ने कहा कि हरियाणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को साकार करने के लिए देश के अन्य राज्यों की तुलना में पहले ही कदम उठा चुका है और इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पैरी-एग्रीकल्चर अवधारणा को लागू किया गया है। इसके माध्यम से किसान पारम्परिक फसलों के स्थान पर फल,फूल व सब्जी उगाने के साथ-साथ डेरी उत्पादों की ओर बढ़े हैं और दिल्ली व इसके आस-पास की पांच करोड़ की जनसंख्या के बाजार की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर अपने आमदनी बढ़ा सकते हैं।

धनखड़ ने कहा कि हरियाणा दूग्ध उत्पादन में देशभर में दूसरे स्थान पर है। राज्य की प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धतता 870 ग्राम, जिसे बढ़ाकर 1000 ग्राम किया जाएगा।
धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम तथा प्रधानमंत्री किसान कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत केन्द्रीय प्रायोजित इन कार्यक्रमों से देश में दूध उत्पादकता बढ़ेगी और पशुओं की नस्ल सुधार में भी ये कार्यक्रम कारगर सिद्ध होंगे। उन्होंने विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया कि इन कार्यक्रमों को प्रदेश में क्रियान्वित करने की पहल करें और केन्द्र सरकार से शीघ्र अतिशीघ्र बैठकें आयोजित करने का कार्यक्रम तय करें।

उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री ने किसान कल्याण की भी अनेक योजनाओं की शुरूआत की है, जो किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana aims to double farmers income by 2022: Om Prakash Dhankar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: animal husbandry and dairying minister om prakash dhankhar, prime minister narendra modi, livestock development and farmers welfare, farmers income, targets to be doubled, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved