• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

'मनोहर ज्योति सोलर होम सिस्टम' से होगा गरीब का घर रोशन

Haryana : Manohar Jyoti Solar Home System will illuminate the home of the poor - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, अनुसूचित जातियों तथा ढाणियों में रहने वाले परिवारों के घर अब ‘मनोहर ज्योति सोलर होम सिस्टम’ से जगमाएंगे। राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए एक कार्यक्रम के तहत ऐसे परिवारों को एक छत वाला पंखा, तीन लाइटें और मोबाइल फोन चार्ज करने की सुविधा देने के लिए 12.8 वोल्ट तथा 80 ए.एच. की लिथियम बैटरी के साथ 150 वाट के सोलर पैनल दिए जा रहे हैं।


नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि ‘मनोहर ज्योति सोलर होम सिस्टम’ कार्यक्रम के तहत द्वारा चालू वित्त वर्ष के दौरान 37.50 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 16700 परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आम परिवार भी आसानी से सौर उपकरण ले सकें, इसके लिए 22500 रुपये की लागत वाले सौर उपकरण पर 15,000 रुपये की सब्सिडी उपलब्ध करवाई जा रही है।


उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत शुरू में चार जिलों नामत: भिवानी, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा की लगभग 2400 ऐसी ढाणियों को प्राथमिकता दी जा रही है जिनके परिवार गांव के एक किलोमीटर के दायरे से बाहर या खेतों में निवास करते हैं और जिनके पास बिजली कनैक्शन नहीं हैं। उन्होंने बताया कि सरकार का लक्ष्य इन ढाणियों के प्रत्येक परिवार को शीघ्रातिशीघ्र सोलर होम सिस्टम उपलब्ध करवाना है ताकि इन परिवारों के स्कूल जाने वाले बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा न आए और रात को घरेलू कार्यों के लिए भी रोशनी उपलब्ध रहे।


उन्होंने बताया कि एक अन्य योजना के तहत सरकार द्वारा इन ढाणियों में इन्वर्टर का प्रयोग करने वाले परिवारों को उनके इन्वर्टर की एक बैटरी चार्ज करने के लिए 300 वाट और दो बैटरी चार्ज करने के लिए 500 वाट के सोलर इन्वर्टर चार्जर प्राथमिकता के आधार पर दिए जाएंगे। इस योजना के तहत 22.50 करोड़ रुपये की अनुदान राशि का प्रावधान किया गया है। कमजोर एवं गरीब परिवारों तक इन सोलर इन्वर्टर की आसान पहुंच हो, इसके लिए सरकार द्वारा इन पर 6,000 रुपये और 10,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।


प्रवक्ता ने बताया कि इन दोनों योजनाओं के लिए सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवदेन आमंत्रित किए गए हैं और इसमें ढाणियों के परिवारों के लिए पहली प्राथमिकता रखी गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि ये दोनों उपकरण ढाणियों के लोगों की मूलभूत घरेलू बिजली आवश्यकता की पूर्ति कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि ये सौर उपकरण पर्यावरण के अनुकूल हैं और पात्र परिवार अपने नजदीकी सरल केन्द्र के माध्यम से आवेदन करके इन उपकरणों को प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana : Manohar Jyoti Solar Home System will illuminate the home of the poor
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, manohar jyoti solar home system, poor\s home illuminated, economically weaker sections, scheduled castes, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved