• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रक्तदान से हम बचा सकते हैं किसी का जीवन- ज्ञानचंद गुप्ता

Gyanchand Gupta said We can save someone life by donating blood - Chandigarh News in Hindi

पंचकूला। विश्वास फाउंडेशन व एचडीएफसी बैंक द्वारा सेक्टर-5 पंचकूला में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर का उद्घाटन हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने किया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि रक्तदान महादान है। रक्तदान करने से हम किसी का जीवन बचा सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रक्तदान शिविर में भाग लेना चाहिए।
उन्होंने कहा कि भगवान के द्वारा बनाई गई खून की एक एक बूंद महत्वपूर्ण है और इस एक एक बूंद से किसी का भी जीवन बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान शिविरों में खास बात यह होती है कि इसमें दुर्लभ से दुर्लभ रक्त के फेक्टर की भी प्राप्ति हो जाती है, जिसे कि आवश्यकता के समय उपलब्ध करवा दिया जाता हैं।
कई बार देखने में आता है कि मौके पर इसी तरह के रक्तदान शिविरों से एकत्रित हुए रक्त से बहुमूल्य जीवन बचाया जाता है, इसलिए रक्त की एक-एक बूंद कीमती मानवीय जीवन को नई जिंदगी दे सकती हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के जगत में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए है लेकिन प्राकृतिक तौर पर मानवीय रक्त का कोई विकल्प नहीं है। हां इतना जरूर है कि नई चिकित्सा तकनीकों द्वारा इस बहुमूल्य रक्त का उपयोग किया जाने लगा है। आधुनिकता के इस युग में बढ़ते हुए वाहनों की वजह से बहुत दुर्घटनाएं होती है और सड़कों पर बड़ा खून बहता है। इस संकट के समय में इन रक्त शिविरों द्वारा एकत्रित खून का महत्व और बढ़ जाता हैं। आधुनिक जगत में मानवता को कई अनुवांशिक गंभीर बीमारियों जैसे थेलसेमिया, हिमोफिलिया और ब्लड केंसर ने आ घेरा है, जिनमें समय समय पर मरीज को अपना रक्त बदलवाना पड़ता हैं। उस समय भी यह रक्त बड़ा काम आता हैं, इसलिए रक्तदान महादान है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में रक्त की कोई कमी नहीं होती और कुछ ही दिनों में यह उतना ही शरीर में प्राकृतिक प्रक्रिया द्वारा बन जाता है। इसलिए भगवान की दी गई बहुमूल्य चीज से बिना किसी व्यक्तिगत हानि के हम बहुत बडा पूण्य कमा सकते हैं और मानवीय जीवन का बचा सकते हैं।
इस शिविर में पीजीआई की 12 डॉक्टरों की टीम ने रक्तदान शिविर में अपना योगदान दिया। विश्वास फाउंडेशन की प्रिंसीपल साध्वी नीलिमा ने सभी रक्तदाताओं को रिफ्रेसमैंट देकर व जूस पिलाकर उनकी हौंसला अफजाई की। साध्वी नीलिमा ने बताया कि इस रक्तदान शिविर का आयोजन परम पूज्य स्वामी विश्वासजी की प्रेरणा से किया गया।
एचडीएफसी बैंक के वाईस प्रेजीडेंट हरीश गुप्ता ने बताया कि पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ में आज हम तीन रक्तदान शिविरों का आयोजन करेंगे। हमारा लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा रक्तदान शिविर लगाकर जरूरतमंद लोगों को रक्त देकर उनकी जान बचाना है। इस दौरान सभी रक्तदाताओं को रक्तदाता प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gyanchand Gupta said We can save someone life by donating blood
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vishwas foundation, hdfc bank, haryana assembly speaker gyanchand gupta, government of haryana, mohan lal khattar, government of khattar, blood donation camp, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved