• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मंडी में रखी 40 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद सरकार करेगी-बेदी

Government will procure 40 thousand metric tonnes of mustard stored in mandis- Bedi - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि मंडी में रखी 40 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद हरियाणा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग करेगा, जो हैफेड को सरसों का तेल निकालने के लिए आपूर्ति करेगा। इस तेल को पीडीएस सिस्टम के माध्यम से वितरित किया जाएगा।यह जानकारी राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने आज यहां एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 में पिछली सरकार द्वारा सरसों की खरीद बंद कर दी गई थी। परंतु किसानों को सरसों का सही मूल्य मिले, उनकी आमदनी बढ़े और सरसों किसान को प्रोत्साहन मिले इस उद्देश्य से सरकार ने सरसों की खरीद करने का निर्णय लिया। वर्ष 2017-18 में सरकार केवल 37 हजार मीट्रिक टन की ही खरीद कर पाई थी, लेकिन वर्ष 2018-19 में 2 लाख 27 हजार 517 मीट्रिक टन की रिकॉर्ड खरीद की है। उन्होंने कहा कि 14 जिलों में 46 कंद्रों पर सरसों की खरीद की गई जिससे 4100 गांवों के 1 लाख 14 हजार 917 किसानों को लाभ मिला। उन्होंने कहा कि 40 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद हरियाणा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग करेगा, जो हैफेड को सरसों का तेल निकालने के लिए आपूर्ति करेगा। इस तेल को पीडीएस सिस्टम के माध्यम से वितरित किया जाएगा। अब तक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने 33,198.6 मीट्रिक टन सरसों की खरीद कर ली है।

उन्होंने कहा कि सरसों की खरीद सीधी किसानों से 4 हजार रुपये प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की गई, जिससे किसानों को अधिक लाभ पहुंचा और पैसा आरटीजीएस के माध्यम से सीधा किसानों के खातों में पहुंचा। उन्होंने कहा कि बची हुई सरसों की फसल की स्थिति का पता लगाने के लिए जिला उपायुक्तों को कहा गया है। रिपोर्ट आने के बाद और केंद्र से अनुमति मिलने के बाद किसानों की बची हुई सरसों की फसल खरीदने का काम भी सरकार करेगी।

उन्होंने कहा कि सरसों की खरीद करने पर सरकार का उद्देश्य सरसों के किसानों को प्रोत्साहन देना है, क्योंकि सरसों की खेती में पानी की कम आवश्यकता पड़ती है और आमदनी भी अच्छी होती है। इसलिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के विजन को साकार करते हुए प्रदेश सरकार ने सरसों की खरीद आरंभ की है।

उन्होंने कहा कि राज्य में गेहूं की भी रिकॉर्ड आवक दर्ज की गई। 74 लाख 16 हजार 583 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है, जो 95.78 प्रतिशत है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government will procure 40 thousand metric tonnes of mustard stored in mandis- Bedi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, mustard stored, metric tonnes, government, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved