• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुरुग्राम में एक हजार एकड़ में बनेगी ग्लोबल सिटी, 15 अरब डालर का निवेश होगा

Global City will be built in 1000 thousand acres of land in Gururgram, - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार जिला गुरुग्राम में 1000 एकड़ से अधिक क्षेत्र में एक ग्लोबल सिटी विकसित करने जा रही है। यह हरियाणा के डीएमआईसी सब-रीजन में एक महत्वपूर्ण कड़ी का काम करेगी। इसमें 15 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की क्षमता होगी।
यह जानकारी उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने आज यहां आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि डीएमआईसी परियोजना पहल के रूप में, गुरुग्राम-मानेसर-बावल के बीच लगभग 82 किलोमीटर लम्बा मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (डीएमआईसीडीसी) और एचएसआईआईडीसी के बीच संयुक्त उद्यम भागीदारी से क्रियान्वित किया जाएगा, जिस पर करीब 17,328 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस परियोजना का वित्त पोषण जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) द्वारा किया जाएगा और इसे जेआईसीए रोलिंग प्लान में शामिल किया गया है।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि सरकार 135 किलोमीटर लंबा केएमपी एक्सप्रेस-वे को विकसित कर रही हैं। ग्लोबल इकॉनोमिक कारिडोर इस परियोजना की और विशेषता है जो एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ 50 अरब अमरिकी डॉलर के अनुमानित निवेश से विकसित किया जाना प्रस्तावित है। इसका 52.33 किलोमीटर लम्बा मानेसर-पलवल खंड पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि व्यापारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए खेडक़ीदौला टोल को भी आगे शिफ्ट किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हिसार में 3500 एकड़ से अधिक क्षेत्र में एक एविएशन-हब विकसित करने का प्रस्ताव है जिसमें घरेलू हवाई अड्डा, एमआरओ/एफबीओ सुविधाएं, 4000 फीट स्ट्रीप को 9000 फीट करना, ट्रेनिंग एवं सिमुलेशन सेंटर, एयरोस्पेस यूनिवर्सिटी तथा एयरोस्पेस/डिफेंस मेन्यूफेक्चरिंग पार्क शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एचएमटी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत 446 एकड़ भूमि एचएसआईआईडीसी को हस्तांतरित की गई है और एचएसआईआईडीसी इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए इस भूमि पर औद्योगिक सम्पदा का निर्माण करेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक टी. एल. सत्यप्रकाश भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Global City will be built in 1000 thousand acres of land in Gururgram,
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 15 billion dollars invest, 1000 thousand acres of land in gururgram, global city, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved