• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए पूर्ण सहयोग जरूरी

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने लोगों को गर्मी एवं बरसात के मौसम के दौरान होने वाली अनेक जानलेवा बीमारियों को शुरू से ही पनपने से रोकने के लिए सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं ताकि उनका स्वास्थ्य ठीक रह सके।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि लोगों से अपील की गई है कि वे हमेशा स्वच्छ पानी का सेवन करें, पानी को उबाल कर पिये या क्लोरिन मिला पानी प्रयोग करें, खाना खाने से पहले व बाद में तथा शौच जाने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं, पीने के पानी के स्रोतों के पास शौच न करें, सड़े, गले, कटे हुए व बासी खाद्य पदार्थों को न तो खरीदें तथा न ही प्रयोग में लाएं।

प्रवक्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए भरपूर कोशिश करता है फिर भी जनता के सहयोग के बिना यह कार्य सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि इन बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर बताए गई बातों पर अमल किया जाना चाहिए और जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए पूर्ण सहयोग दिया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि बरसाती बीमारियों से बचने के लिए लोगों को खाने व पीने की चीजों को हमेशा ढक कर रखने, घरों में पानी की टंकियों की सफाई समय-समय पर अवश्य करने, उल्टी, दस्त लगने पर ओ.आर.एस. घोल व नमक का घोल पर्याप्त मात्रा में लेने तथा नजदीकी सरकारी हस्पताल में जाकर अपनी जांच एवं इलाज करवाने का परामर्श भी दिया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Full cooperation should be provided for the prevention of deadly diseases
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana government, prevention of deadly diseases, full cooperation, instructions for conducting precautions, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved