• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वन एवं वन प्राणी संपदा को सावधानी से बचाया जा सकता है- राव नरबीर

Forest and wild animal wealth can be carefully cured-Rao Narbir - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा के वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने प्रदेश के लोगों से अपील की है कि वे ग्रीष्म ऋतु के चलते वनों में लगने वाली सम्भावित आग के प्रति पूरी सावधानी बरतें क्योंकि वनों की आग एक ओर जहां अमूल्य वन सम्पदा को नुकसान पहुंचाती है वहीं वन्य प्राणियों में भी असंतोष उत्पन्न करती है। जंगलों में लगी आग एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है ऐसी घटनाओं से केवल सावधानी से ही बचा जा सकता है।

आज यहां जारी एक वक्तव्य में राव नरबीर ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग व जलवायु परिवर्तन के चलते पर्यावरण संतुलन बनाए रखने की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में शिवालिक व अरावली पर्वतीय श्रृंखला में पडऩे वाले पंचकूला जिले के कालका, पिंजौर, मोरनी व यमुनानगर जिले के कालेसर तथा फरीदाबाद, गुरुग्राम, महेन्द्रगढ़, चरखीदादरी व भिवानी जिलें के वन क्षेत्र के अधीन पड़ते है वहां पर गर्मी के मौसम में वन में आग लगने की सम्भावना अधिक होती है।

उन्होंने कहा कि वन सम्पदा को बचाना व बढ़ाना जरूरी हो गया है। सरकारी प्रयासों के साथ-साथ गैर-सरकारी संगठनों व औद्योगिक घरानो के सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत हर वर्ष पूरे प्रदेश में वन-महोत्सव का आयोजन किया जाता है। हरियाणा में ‘हर घर हरियाली-हरियाणा की खुशहाली’ नामक एक अनूठी योजना आरंभ की गई है।


वन मंत्री ने कहा कि वन विभाग ने प्रदेश में ऐसे अनेक स्थलों की पहचान की है जहां पौधे लगाकर वन क्षेत्र व वृक्षों की संख्या बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि त्वरित शहरीकरण व सडक़ों को चौड़ा करने तथा रेलवे लाइनों का विस्तार करने के कारण वन क्षेत्र में कमी आई है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए पेड़ों को केवल तभी काटा जाएगा जब बहुत जरूरी होगा।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ग्रीन इंडिया मिशन को कामयाब करने के लिए रेलवे की भूमि पर पांच करोड़ पौधे लगाये जाएंगे। रेलवे भूमि पर पौधारोपण करने हेतु केन्द्रीय रेल मंत्रालय, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय तथा हरियाणा सरकार के बीच एक समझौता भी हुआ। उन्होंने कहा कि समझौते के तहत शुरूआती दौर में सोनीपत- जींद, तथा रोहतक-रेवाड़ी रेलवे लाइनों के साथ-साथ लाखों पौधे लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, कृषि वानिकी को बढ़ावा देने के लिए किसानों को उन्नत किस्म के पौधे उपलब्ध करवाए जाते है।

वन मंत्री ने जन साधारण से अपील की है कि वे जन्मदिन, शादी, सालगिरह, किसी विशेष उपलब्धि, त्यौहार या अन्य सामाजिक कार्यों के अवसर पर पौधे लगाकर ऐसे अवसरों को यादगार बनाएं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Forest and wild animal wealth can be carefully cured-Rao Narbir
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, forest minister, rao narbir singh, forest and wild animal wealth, global warming, climate change, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved