• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में पेड़ जरूर लगाना चाहिए: राव नरबीर सिंह

Everyone must plant trees in life: Rao Narbir Singh - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में पेड़ अवश्य लगाने चाहिए, ताकि आने वाली पीढ़ी शुद्ध पर्यावरण का आनंद ले सके। उन्होंने स्कूली बच्चों को भी पौधा लगाने के साथ साथ उनके संरक्षण का आह्वान किया।

लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह शनिवार की सायं रेवाड़ी शहर के सैनी स्कूल में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने स्कूल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार गुणवत्ता परक शिक्षा मुहैया कराने के साथ- साथ कौशल विकास को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने बच्चों से कहा कि आज हर क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, आप जिस फील्ड में रुचि रखते हो, उससे संबंधित विषय को चुनकर मन लगाकर पढ़ाई करें, सफलता अवश्य मिलेगी।

उन्होंने कहा कि पौधारोपण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सभी जिलों में पौधगिरी कार्यक्रम चलाया जा रहा है, ताकि जन साधारण को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा सके। उन्होंने इस दौरान पौधारोपण भी किया। उन्होंने कहा कि एनसीआर का यह इलाका प्रदूषित क्षेत्र में गिना जाता है और प्रदूषण के स्तर को नीचे लाने के लिए जरूरी है कि हम अधिक से अधिक पौधारोपण करें और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें।

उन्होंने कहा कि हमें अपने दादा-दादी, माता -पिता या भाई-बहन के जन्मदिवस या उनकी याद में एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए। वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने विशेषकर महिलाओं से आग्रह किया कि वे आने वाले रक्षा बंधन पर्व पर अपने भाइयों के हाथों पर कलाई बांधने के साथ ही वृक्ष बंधन का भी संकल्प लें, जिससे पेड़ों की रक्षा हो सके।

वन मंत्री ने कहा कि हरियाणा में पॉलीथिन पर बैन लगाया गया है और पॉलीथिन से ही सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलता है तथा इसके गलने में 450 वर्ष लग जाते हैं। उन्होंने कहा कि आज पॉलीथिन पर रोक लगाना समय की सबसे बड़ी मांग है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे पॉलीथिन का बहिष्कार करें और सामान लाने के लिए कपड़े या जूट के थैलों का प्रयोग करें।

राव नरबीर सिंह ने कहा कि आज प्रदेश में हर क्षेत्र का चहुमुखी विकास हुआ है। मुख्यमंत्री की दूरदर्शी सोच के कारण ही प्रदेश में सडक़ों और फ़्लाईओवरो का काम संभव हो पाया है। उन्होंने सैनी समाज के नवनिर्वाचित प्रधान शशी भूषण सैनी व उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि सैनी संस्थान के विकास के लिए सभी को साथ लेकर चले,संस्था के लिए अच्छा कार्य करे,ताकि आने वाली पीढ़ी याद करे। समारोह के मुख्य अतिथि राव नरबीर सिंह ने सैनी संस्था के विकास के लिए 21 लाख रुपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर रेवाड़ी के विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डा. अरविंद यादव,भाजपा जिलाध्यक्ष योगेंद्र पालीवाल, हरियाणा प्रदेश सैनी समाज के अध्यक्ष दिलबाग सिंह, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, तहसीलदार मनमोहन सिंह सहित विभिन्न जिलों से आए सैनी समाज के प्रतिनिधि व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Everyone must plant trees in life: Rao Narbir Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: forest minister rao narbir singh, every person, life, must plant trees, chandigarh news, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved