• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कांवड़ यात्रा में हर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए: केशनी आनन्द अरोड़ा

Every arrangement should be ensured for the journey of Kaunvad: Keshani Anand Arora - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने कहा कि कांवड़ यात्रा को सुरक्षित व सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा सभी तरह के उचित प्रबन्ध किये गए हैं। केशनी आनन्द अरोड़ा ने सभी जिला उपायुक्तों व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 30 जुलाई तक होने वाली कांवड़ यात्रा को हर 10 से 15 किलोमीटर पर पुलिस पैट्रोलिंग वाहन और एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही इस दौरान अस्पतालों में 24 घंटे आपातकालीन सेवाओं का इंतजाम किया जाए।

सरकार कांवडिय़ों की सुविधाओं के प्रति सजग है और उन्हें हर तरह की सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। अरोड़ा आज सभी मंडल आयुक्तों, जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर रही थी। बैठक में कांवड़ यात्रा, गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समारोह की तैयारियों तथा जल शक्ति अभियान की समीक्षा की गई।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कांवड यात्रा के दौरान यातायात की व्यवस्था के साथ-साथ कांवडियों के जाने के रास्ते तय करें। कांवडियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सभी मार्गों पर व्यापक गश्त करें। उन्होंने कानून व्यवस्था के लिए पुलिस के एक अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाने के निर्देश दिए और सिविल से भी एक अधिकारी को नोडल अधिकारी तथा एक मेडिकल अधिकारी अपने-अपने जिले में नियुक्त किए जाने के निर्देश दिए। उन्होने संबंधित जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध करवाने और श्रद्धालुओं के गुजरने वाले मार्गों पर सुरक्षा व सुचारू यातायात व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए जानेें, आवश्यकता होने पर यातायात को वैकल्पिक मार्गों पर डाईवर्ट करने व रात्रि के समय रोशनी की व्यवस्था करने के भी आदेश दिये।

उन्होंने कहा कि बेहतर तालमेल बनाते हुए उत्तराखंड व पड़ौसी राज्यों के पुलिस अधिकारियों के साथ भी बातचीत करें ताकि प्रदेश के व प्रदेश से गुजरने वाले कांवडियों के लिए सुरक्षित मार्ग की व्यवस्था हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि यातायात जाम से बचने व मुख्य सडक़ों से शिविर या पार्किंग स्थल दूर स्थित करें जिससे उपयुक्त सुरक्षा व्यवस्था बनी रहे। उन्होंने कहा कि महिला कांवडिय़ों की सुरक्षा के लिए भी पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करें। यात्रा के दौरान अग्नि सुरक्षा व्यवस्था, कानून व्यवस्था, मैडीकल सुविधा, जल सुविधा, शौचालयों की सुविधा के साथ-साथ बरसात के दौरान होने वाली समस्याओं के निदान के लिए सभी अधिकारी अपने-अपने जिलों में व्यवस्था करें। जिला प्रशासन के अधिकारी सेवादलों के पदाधिकारियों के साथ कांवडिय़ों की सेवा से संबंधित बैठक करें।

बैठक में पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हरियाणा पुलिस अकादमी से ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे 4 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। प्रत्येक जिले में 250-250 अतिरिक्त पुलिसकर्मी लगाए गए हैं और वाहनों की चैकिंग की जा रही है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अरोड़ा ने 4 अगस्त को सिरसा में होने वाले गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी जिलों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सरकार की ओर बसों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 30 जुलाई तक बसों की संख्या और श्रद्धालुओं की संख्या का सही आंकलन कर रिपोर्ट भेजें ताकि जिलास्तर पर सभी प्रबंध सुचारू रूप से किए जा सकें। उन्होंने कहा कि इस समारोह में आने वाले सभी वाहनों के लिए टोल नाकों पर एक स्पेशल लाइन की व्यवस्था की जाए और पुलिसकर्मी भी टोल नाकों पर मौजूद रहें ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने समारोह की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि समारोह दो दिन आयोजित किए जाएगा। 3 अगस्त सायं को ताऊ देवी लाल विश्वविद्यालय के सभागार में शब्द कीर्तन और गुरु नानक देव जी के जीवन पर आधारित लाइट एंड साउंड शो का आयोजन होगा। 4 अगस्त सांय को भी लाइट एंड साउंड शो का आयोजन किया जाएगा।

जल शक्ति अभियान की समीक्षा करते हुए अरोड़ा ने कहा कि अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों में तेजी लाएं। उन्होंने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें जो सभी विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों को पोर्टल पर अपलोड करे ताकि विभागों के बीच समन्वय स्थापित किया जा सके।

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधु, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.एस. प्रसाद, लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, सिंचाई विभाग के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Every arrangement should be ensured for the journey of Kaunvad: Keshani Anand Arora
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: keshani anand arora, kawand travel, ensure every arrangement, मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved