• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शिक्षा को रुचिकर बनाने के लिए स्कूलों में होगी क्विज क्लब की स्थापना

Establishment of quiz club in schools to make education interesting - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रदान की जा रही शिक्षा को ओर अधिक रुचिकर, बाल केन्द्रीत गतिविधि आधारित बनाने के लिए स्कूलों में क्विज क्लब की स्थापना करने का निर्णय लिया है। शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के पूर्व ज्ञान को न जांच कर उन्हें कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित करना, पाठ्यक्रम के प्रति विद्यार्थियों में रुचि जागृत करना और उन्हें नवाचारी गतिविधियों के माध्यम से शिक्षा की तरफ आकर्षित करना है। इससे विद्यार्थी परीक्षा उत्र्तीण के उद्देश्य के साथ-साथ ज्ञानवर्धन के लिए भी अध्ययन करने के लिए प्रेरित हो सकेंगे।

उन्होंने बताया कि क्विज क्लब के माध्यम से विद्यार्थियों और अध्यापकों को ज्वायफुल सेटरडे पर आधारित ज्ञानवर्धन और रचनात्मक गतिविधि उपलब्ध करवाते हुए विद्यार्थियों की तर्क एवं विश्लेषणात्मक शक्ति को विस्तार देना है, ताकि विद्यार्थियों को आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आधार प्रदान किया जा सके। उन्होंने बताया कि इन क्विज क्लबों की स्थापना सभी राजकीय विद्यालयों में की जाएगी। प्रत्येक विद्यालय से कम से कम एक अध्यापक इस क्लब का प्रभारी होगा और क्विज संचालन में अहम भूमिका निभाएगा। इस प्रभारी अध्यापक का नाम विद्यालय के सूचना पट्टï पर अंकित किया जाएगा। ज्वायफुल सेटरडे को प्रत्येक कक्षा के अध्यापक प्रभारी अध्यापक के सहयोग से क्विज का संचालन करेेंगे। विद्यालय के प्रत्येक विद्यार्थी के लिए क्लब की सदस्यता अनिवार्य होगी।
मंत्री ने बताया कि इस क्विज में कक्षा में अध्यापक द्वारा पढ़ाए गए पाठ पर आधारित प्रश्न होंगे और

प्रत्येक शनिवार को आयोजित इन प्रतियोगिताओं में बच्चों की प्रगति का रिकार्ड भी रखा जाएगा। कक्षा स्तरीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्टï प्रदर्शन करने वाले बच्चे विभाग की विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि पाठयक्रम का कक्षावार तथा विषयवार प्रश्न बैंक बनाकर विभाग की वेबसाइट पर डाला जा रहा है। राज्य स्तर पर क्विज मास्टर्स का एक पूल प्रशिक्षित किया गया है। ये मास्टर प्रत्येक विद्यालय के एक अध्यापक को क्विज मास्टर का प्रशिक्षण देंगे तथा खंड व जिला स्तर की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के संचालन में अहम भूमिका निभाएंगे।

उन्होंने बताया कि विद्यालय स्तर पर विद्यालय का मुख्य, संकुल स्तर पर संकुल संसाधन संयोजक, खंड स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी, जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी, मंडल स्तर पर निदेशालय का अधिकारी तथा राज्य स्तर पर विभाग के निदेशक क्विज आयोजन के लिए उत्तरदायी होंगे। इस प्रतियोगिता में कक्षा 3 से 5, 6 से 8, 9 से 10 तथा 11 से 12 के विद्यार्थी भाग लेंगे। एक टीम में चार सदस्य होंगे जिनमें एक छात्रा तथा एक अध्यापक का होना अनिवार्य है।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Establishment of quiz club in schools to make education interesting
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: establishment, quiz club, schools, education, interesting, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved