• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंचकुला और मोहाली के विकास के लिए सशक्त प्राधिकरण की जरूरत

Empowering Authority for the development of Panchkula and Mohali - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़ । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी चण्डीगढ़ के साथ लगते हरियाणा के शहर पंचकूला और पंजाब के शहर एसएएस नगर/ मोहाली के विकास और प्रभावी तालमेल के लिए वैधानिक रूप से सशक्त प्राधिकरण सृजित करने की जरूरत है।



मुख्यमंत्री ने इस सम्बन्ध में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को एक पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री ने इस प्रस्ताव को पंजाब के मुख्यमंत्री तथा चण्डीगढ़ यू.टी. के प्रशासक के साथ भी सांझा किया है। मुख्यमंत्री ने चण्डीगढ़ के साथ लगते हरियाणा के शहर पंचकूला और पंजाब के शहर एसएएस नगर/ मोहाली के विकास और प्रभावी तालमेल के लिए एक वैधानिक प्राधिकरण या बोर्ड सृजित करने पर बल दिया।



उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड अधिनियम, 1985 और गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण अधिनियम, 2017 समस्त ट्राई-सिटी क्षेत्र के संतुलित विकास के साथ-साथ त्वरित व सतत विजन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शुरूआती बिंदुओं को आधुनिक ढांचे के साथ मुहैया करवा सकता है। उन्होंने कहा कि यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि इस कार्य के लिए केन्द्र सरकार की पर्याप्त वित्तीय सहायता की भी आवश्यकता होगी।



मुख्यमंत्री ने कहा कि चण्डीगढ़, हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी है और हरियाणा तथा पंजाब के दो बड़े शहर इसके साथ लगते हैं, जिसे ट्राई सिटी के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1952 में संसद द्वारा पंजाब न्यू कैपिटल पैरीफेरी कन्ट्रोल एक्ट लाया गया ताकि चण्डीगढ़ का योजनागत विकास सुनिश्चित किया जा सके और इसके इर्द-गिर्द 10 मील के क्षेत्र में निर्माण गतिविधियों को व्यवस्थित किया गया। दोनों राज्य सरकारों ने तब से नियंत्रित क्षेत्र तैयार किया और भूमि के उपयोग तथा रोक पर योजनाएं बनाईं। वर्ष 1975 में भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में समन्वय समिति ने शहरी योजनाओं की गतिविधियों में समन्वय स्थापित किया। फिर भी चण्डीगढ़ के लिए अन्तर्राज्यीय क्षेत्र योजना को तैयार करने हेतु एक अन्य समिति हरियाणा व पंजाब के मुख्य सचिव तथा यूटी चण्डीगढ़ के सलाहकार की गठित की गई। इसके बावजूद इन समितियों की कई बैठकें हुई और इस क्षेत्र के कई मुद्दों को प्रभावी रूप से निपटाया जाना है।



उन्होंने कहा कि ट्राई सिटी में बढ़ते शहरीकरण और यहां के निवासियों की मांग और आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए तुरंत समाधान की आवश्यकता है, विशेषकर बढ़ता यातायात को सुगम बनाना और उच्च गुणवत्तापरक स्वास्थ्य देखभाल व शिक्षा की सहज पहुंच बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हालांकि चण्डीगढ़, पंचकूला और इससे आगे के क्षेत्रों के लिए सही आवागमन न होने से अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का पूरी तरह से उपयोग नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि मैट्रो रेल परियोजना काफी लम्बे समय से लम्बित है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Empowering Authority for the development of Panchkula and Mohali
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union home minister rajnath singh, haryana chief minister manohar lal, haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved