• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

31 दिसंबर तक सभी ढाणियों में पहुंचेगा पीने का पानी

Drinking water will reach all straps by December 31 - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । हरियाणा जानस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि 31 दिसम्बर 2018 तक सभी ढ़ाणियों में पीने का पानी पहुंच जाएगा। इसके साथ ही सीवरमैनो की सुरक्षा को देखते हुए संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी सीवरमैन सीवर में सफाई के लिए नहींजाएगा। सीवर की सफाई मशीनों द्वारा की जाए।बनवारी लाल आज यहां अधीक्षक अभियंता की बैठक ले रहे थे । बैठक में कई विषयों पर चर्चा की गयी।

उन्होंने कहा कि अगर कांट्रेक्टर सीवर मैन को सीवर में सफाई के लिए भेजता है । उस स्थिति में भी जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की होगी । इसलिए अधिकारी पूरी तरह से यह सुनिश्चित करें कि सफाई के लिए सीवर मैन सीवर में ना जाए । उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी यह भी सुनिश्चितकरें कि सारे एस टी पी काम कर रहें हों ओर सभी एस टी पी पर ऑनलाइन एनालाईजर लगाए ताकि ऑनलाइन ही आउटलेट पर मलिटी का पता लगायाजा सके। बैठक में बताया गया कि कुल 740 ढ़ानियों में से 608 ढ़ानियों तक पहले ही पीने का पानी पहुंचाया जा चुका है ओर बची हुई ढ़ानियों में 31दिसम्बर 2018 तक पानी पहुंचा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जो भी ऐसे ट्यूबवेल हैं जिनमें पानी नहीं आ रहा है उन्हें भी बंद करें । इसके साथ ही जो भी पुराने स्ट्रख्र हैं उन्हें भी खंडित करें। बैठक में बताया गया कि टूटी लगाओ जल बचाओ अभियान के तहत अभी तक 85 हज़ार टूटीयां लगाई जा चुकी हैं। इस पर श्री बनवारी लाल नेअधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गयी घोषणा के अनुरूप 100 प्रतिशत आवश्यकतानुसार लक्ष्य को पूरा करें। बनवारी लाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री घोषणाओं पर तेज़ी से काम करें। इसमें किसी प्रकार की कोई ढ़ीलाई न बरती जाए।
महग्राम योजना की समीक्षा करते हुए जानस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने कहा कि इस योजना पर भी जल्दी से काम किया जाए। बैठक में बताया गयाकि कच्छवा, क्योड़क ओर सीवन गाँव 31 मार्च 2019 तक महाग्राम बन जाएंगे। बाकी गाँवों में भी तेज़ गति से कार्य हो रहे हैं। स्कूलों में पीने के पानी कीउपलब्धता पर मंत्री को बताया गया कि 101 ऐसे स्कूल चिन्हित हुए हैं जहां अभी पानी की व्यवस्था नहीं है और इन सभी स्कूलों में 31 मार्च 2019 तक पीनेके पानी की व्यवस्था हो जाएगी ।

बैठक में बताया गया कि विभाग का पिछले साल 31 अक्टूबर तक बजट का 35 प्रतिशत खर्च हुआ था जबकि इस वर्ष इस अभी तक 44 प्रतिशत खर्चहो चुका है ओर इस बार बजट का 95 प्रतिशत तक खर्च हो जाएगा ।
इस मौके पर जानस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ई आई सी मनपाल सिंह सहित विभाग के अधीक्षकअभियंता उपस्थित थे ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Drinking water will reach all straps by December 31
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana health minister, banwari lal, haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved