• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बिना अनुमति नहीं काटें इनके बिजली कनेक्शन, मंत्री ने दिए निर्देश

Do not Cut their electricity connections Without Permission, minister Dr. Banwari Lal given instructions to officials - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी कार्यालयों, विशेषकर जनसेवाओं से जुड़े कार्यालयों के बिजली कनेक्शन उपायुक्त की जानकारी व पूर्व अनुमति के न काटे जाएं, क्योंकि इससे आमजन को सेवाएं प्राप्त करने में समस्या आती हैं।

उन्होंने यह निर्देश आज हिसार में आयोजित जिला लोक संपर्क एवं जन परिवाद समिति की मासिक बैठक के दौरान एक मामले की सुनवाई के मामले पर दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों को दिए। उन्होंने बैठक में 14 समस्याओं की सुनवाई करते हुए 12 मामलों का मौके पर ही समाधान किया।

समिति की बैठक के दौरान गांव कैमरी के सरपंच ने शिकायत रखी कि गांव के ढाणी वाले सरकारी स्कूल का बिजली कनेक्शन 10 महीने से कटा हुआ है जिससे विद्यार्थियों को दिक्कतें हो रही हैं। डीएचबीवीएन के अधिकारियों ने बताया कि यह कनेक्शन पिछले तीन साल से कटा हुआ है। इस पर राज्यमंत्री ने डीईईओ को बकाया बिल की राशि जमा करवाने तथा बिजली निगम को तुरंत कनेक्शन चालू करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजली कनेक्शन कटने पर सरकारी विभागों की कार्यप्रणाली बाधित होती है जिससे आमजन को दिक्कतें आती हैं। कई बार बिजली बिल भरने में तकनीकी दिक्कतों व स्वीकृति में विलंब के चलते देर हो जाती है लेकिन इसके कारण बिजली आपूर्ति बाधित नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में किसी सरकारी दफ्तर का कनेक्शन काटने से पहले इसकी सूचना उपायुक्त को दी जाए और उनसे पूर्व अनुमति लेकर ही कनेक्शन काटा जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल का इतने लंबे समय से कनेक्शन कटे होने की जांच करवाकर इसके लिए अधिकारी व कर्मचारी की जिम्मेदारी निर्धारित की जाए।

दि हिसार स्कॉलर सहकारी गृहनिर्माण सोसायटी के प्लाटधारकों द्वारा सोसायटी संचालक कपिला देवी पर धोखाधड़ी के आरोपों और इस पर प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी देते हुए सहायक रजिस्ट्रार ने बताया कि इस मामले में 20 में से केवल एक शिकायतकर्ता का केस लंबित है। एक अन्य को अभी कब्जा दिलवा दिया गया है जबकि कुछ केस न्यायालय में विचाराधीन हैं। उन्होंने बताया कि सोसायटी के चुनाव करवाने तथा संचालन करने लायक रिकॉर्ड को बरामद कर लिया गया है। इस मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी ने बताया न्यायालय में अगली तारीख 24 अगस्त लगी है। शिकायतकर्ताओं की मांग पर राज्यमंत्री ने एलडीएम को आरोपियों के बैंक खातों का विवरण उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए।

अग्रोहा मोड के कुछ परिवारों ने उनके मकानों के ऊपर से गुजरती हाईटेंशन बिजली की लाइन हटवाने, गांव गोरछी की कमलेश की शिकायत कि स्कूल बस से घर आते समय उसका बेटा दुर्घटना का शिकार होकर कोमा में चला गया है। स्कूल संचालक मामले में समझौता करने का दबाव बनाकर स्कूल छोडऩे का प्रमाण पत्र नहीं दे रहा है। राज्यमंत्री ने डीईईओ को निर्देश दिए कि वे पूरे रिकॉर्ड को कब्जे में लेकर इस मामले की जांच करें और शिकायतकर्ता को राहत दिलवानी के निर्देश दिए।

उन्होंने बरसाती पानी सडक़ की निकासी, नालों की सफाई से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। हांसी के गांव भाटला निवासी राजेश कुमार ने कहा कि ड्रेन के लिए अधिग्रहीत की गई जमीन पर गांव का ही रघबीर नाजायज तौर पर कब्जा करके काश्त कर रहा है। इस पर राज्यमंत्री ने तहसीलदार को पैमाइश करवाकर अवैध कब्जों को हटवाने के निर्देश दिए। इसके अलावा राज्यमंत्री ने अन्य शिकायतों पर सुनवाई करते हुए अधिकारियों के माध्यम से उनका समाधान करवाया। उन्होंने शिकायतों के समाधान के लिए अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Do not Cut their electricity connections Without Permission, minister Dr. Banwari Lal given instructions to officials
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: the hisar scholar co-operative housing society, haryana news, minister of public health and engineering, dr banwari lal, south haryana power distribution corporation, do not cut electricity connections, minister dr banwari lal, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved