• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिव्यांगजनों में मतदान के प्रति भारी उत्साह रहा, यहां पढ़ें

Divya jananan had great enthusiasm for voting - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के आम लोकसभा चुनाव 2019 में विशेष कर दिव्यांग मतदाताओं को घर से लाने और छोड़ने के प्रबंधों का न केवल दिव्यांग मतदाताओं ने जोरदार स्वागत किया है, बल्कि आम नागरिक भी आयोग की इस पहल को अनुठी बताकर खुले मन से गुणगान कर रहे है। आयोग की इस पहल ने दिव्यांग मतदाताओं में उत्साह पैदा किया और वे लोकसभा चुनाव में बढ़चढ़ कर अपने मतदाधिकार का प्रयोग करने में सफल रहे।

प्रदेश भर में एक लाख 4 हजार 534 दिव्यांग मतदाताओं ने अपने नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाए। उसके बाद जिला स्तर पर निर्वाचन विभाग द्वारा ऐसे दिव्यांग मतदाताओं से सम्पर्क स्थापित किया और मतदान केन्द्र तक उनके समक्ष आने वाली समस्याओं से रूबरू हुए। विशेषकर चलने फिरने में असमर्थ मतदाताओं के लिए वाहनों की सुविधा प्रदान करने की पेशकश कर उनकी सूची तैयार की गई। इसके अलावा जिन मतदान केन्द्रों पर 20 से अधिक दिव्यांग मतदाता रजिस्टर्ड थे उनके लिए व्हीलचेयर की भी व्यवस्था करवाई गई। इस प्रकार आयोग ने प्रदेश में 2631 व्हीलचेयर मुहैया करवाकर वास्तव मेें चलने फिरने में असहाय व्यक्तियों में मतदान के प्रति और ज्यादा जोश भर दिया।

आयोग की इस पहल से ऐसा महसूस हुआ कि दिव्यांगजनों ने भी देश व राष्ट्र के प्रति समर्पित होकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।
आयोग ने दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए मतदान केन्द्रों पर रैम्प की व्यवस्था भी मुहैया करवाई। इसके अलावा उनकी सहायता के लिए स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं को भी नियुक्त किया गया ताकि मतदान केन्द्र मेें दिव्यांगजन आसानी से अपने मत का प्रयोग कर सके। प्रदेश भर में 18 साल से कम आयु के 9911 स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं को लगाया गया जिनमें विशेषकर एनसीसी, एनएसएस के स्कूली छात्र शामिल थे।

मतदान के बाद दिव्यांगों को घर पर छोडऩे का कार्य किया गया।
इसी प्रकार प्रदेश के 237 ब्रेल लिपि पढऩे वाले मतदाताओं की सुविधा के लिए पहली बार बैलेट पेपर पर भी ब्रेल लिपि भाषा लिखवाई गई ताकि ऐसे मतदाता बिना किसी सहायता के अपनी पसंद के उम्मीदवार का नाम पढक़र अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके । इस प्रकार आयेाग द्वारा किये गये सार्थक प्रयास दिव्यांगजनों के लिए कारगर साबित रहे और लोकसभा चुनाव मेंं दिव्यांगजनों ने भी बढ़चढ़ कर भाग लिया।

आरोग्यम बाईक एम्बुलेंस पंचकूला के मोरनी पहाड़ी क्षेत्र में पूर्ण रूप से दिव्यांगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए आरोग्यम बाईक एम्बुलेंस सेवा भी आयोग की सेवाओं के साथ सराहनीय रही। इसके माध्यम से जिस प्रकार दिव्यांगजनों को स्वास्थ्य लाभ उनके घर पर ही उपलब्ध करवाया जा रहा है, उसी प्रकारी इस आरोग्यम बाईक सेवा ने लोक सभा चुनाव में भी अहम भूमिका निभाई।

इसके माध्यम से पूर्ण रूप से शरीर से अक्षम दिव्यांगजनों को मोटर बाईक पर बैठाकर मतदान केन्द्र तक लाया गया और मतदान करवाकर उन्हें वापिस घर पर छोड़ा गया। इस प्रकार, आरोग्यम बाईक एम्बुलेंस ने भी चुनाव में अहम भागीदारी निभाई है और दिव्यांगजनों से उनके मतदाधिकार का उपयोग करवाया है। इस प्रकार शरीर से पूर्णरूप से असहाय दिव्यांगजनों ने भी इस महापर्व में न केवल बढ़चढ़ कर भाग लिया बल्कि सबसे बड़े चुनावी हवन यज्ञ में अपनी आहूति डालकर राष्ट्र के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर की।

पिंक मतदान केन्द्र
प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में एक एक पिंक मतदान केन्द्र बनाया गया। इन केन्द्रों को सखी का नाम दिया गया। ऐसे मतदान केन्द्र महिलाओं के लिए स्थापित किए गए। इन केन्द्रों की स्थापना करना ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को मताधिकार के लिए प्रेरित करना था। लगभग 90 हलकों में बनाए गए 90 सखी मतदान केन्द्रों को आकर्षक बनाया गया तथा इनमें महिला मोटिवेटर लगाए गए। आयोग का यह प्रयास भी सराहनीय रहा तथा प्रदेश की महिलाओं ने भी इस लोक सभा चुनाव मतदान में बढ़चढ़ कर भाग लिया।

जन्म दिवस ओर सैल्फी उपहार
प्रदेश के 20428 मतदाताओं का जन्म दिवस 12 मई को हुआ। उन्हें अपने परिवार व पडौसियों के साथ मतदान केन्द्र पर हैपी बर्थ डे बोलकर सैल्फी लेने की योजना तैयार की, जिससे प्रोत्साहित होकर युवाओं ने अपने जन्मदिन मतदान केन्द्र पर मनाए और आयोग के साथ सेल्फी भी शेयर की। आयोग की इस पहल से जहां एक ओर उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग करके अन्य युवाओं को भी मतदान के लिए प्रेरित किया। इसी प्रकार जिन युवा मतदाताओं की आयु एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष हुई ओर वे पहली बार मतदाता बने ऐसे 2375 मतदाताओं को भी ब्राण्ड एम्बेसडर मनोनित कर आयोग ने अधिक से अधिक मतदान में भाग लेने के लिए उत्साहित किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Divya jananan had great enthusiasm for voting
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: polling, heavy enthusiasm, home remittances, abandonment, divya voters, vigorous reception in divyanjonan, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved