• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रदेश के नागरिकों के लिए मानव संपदा विभाग बनाने की घोषणा

Declaration to create a Human resources department for citizens of the state - Chandigarh News in Hindi

चडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के नागरिकों के लिए मानव संपदा विभाग बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि इस विभाग के तहत शिक्षा, रोजगार तथा सामाजिक सुरक्षा सहित आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए कारगर एवं आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। यह विभाग प्रदेश के नागरिकों के लिए ही कार्य नहीं करेगा बल्कि युवाओं को उचित मार्गदर्शन देने के साथ-साथ रोजगार मुहैया करवाने का काम करेगा।

मुख्यमंत्री अपनी जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान दूसरे दिन रादौर, लाडवा होते हुए शाहबाद पहुंचे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने केवल व्यक्ति की पहचान के लिए आधार कार्ड को क्रियान्वित किया था लेकिन हमारी सरकार द्वारा पूरे परिवार का परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जा रहा है।

इस आईडी के तहत 0 से 3 वर्ष आयु तक के बच्चे का टीकाकरण हुआ है या नहीं, 5 से 15 वर्ष के बीच स्कूल ड्रॉप आउट तो नहीं है, 15 वर्ष के बाद वह उच्चतर शिक्षा ग्रहण क्यों नहीं कर रहा जैसी बातों का पता लगाया जाएगा और 18 साल में उसका मतदाता पहचान पत्र घर पहुंचा दिया जाएगा। इसके अलावा, उच्चतर शिक्षा के दौरान ही उसका ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आगे सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि आपके परिवार की क्या आवश्यकता है। सरकारी अधिकारी घर जाकर स्वयं पता करेंगे और आपको दलालों के चक्कर में नहीं पडऩा पड़ेगा। शाहबाद की धरती को नमन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंनेे समाज सेवा और अनुशासन में रहना यहीं से सीखा था।

शाहबाद पहुंचने से पहले शाहबाद चीनी मिल के कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और एक मांग पत्र मुख्यमंत्री को सौंपा जिसमें शाहबाद चीनी मिल के प्रबंध निदेशक द्वारा चीनी मिल में घोटाले की बात कही गई थी। इस पर मुख्यमंत्री ने कड़ा संज्ञान लेते हुए मिल का नया प्रबंध निदेशक लगाने के साथ ही चीनी मिल घोटाले की जांच के भी निर्देश दिए।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण बेदी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उन्हें गदा भेंट की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Declaration to create a Human resources department for citizens of the state
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister manohar lal, human resource department, the citizens of the state, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved