• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्य के 11 खंडों को सक्षम खंड करने की घोषणा, आखिर क्या है सक्षम खंड, पढ़ें

Declaration of blocking of 11 segments of the state - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के 11 खंडों को ‘सक्षम खंड’ होने की घोषणा की है। इससे पहले, 7 खंड ‘सक्षम खंड’ हो चुके हैं तथा जल्द ही 13 खंड और ‘सक्षम खंड’ बन जाएंगे।
उन्होंने बताया कि राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। शिक्षा विभाग के सहयोग से मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा ‘सक्षम हरियाणा’ नामक शुरू किया गया राज्यव्यापी अभियान अपने लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस अभियान के तहत पहले खंड,फिर जिला और उसके बाद पूरे राज्य को सक्षम करने का लक्ष्य है। इसके तहत सरकारी स्कूलों की तीसरी,पांचवी व सातवीं कक्षा के बच्चों का हिंदी भाषा व गणित विषय में उनकी कक्षा के अनुसार प्राप्त स्तर का आंकलन किया जाता है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि ‘लर्निंग एनहांसमैंट प्रोग्राम’ के तहत शिक्षा को गुणवत्तापरक बनाया जा रहा है और नकल को रोक कर स्टूडेंट-एसेसमैंट-टैस्ट में सुधार किया जा रहा है। समीक्षा तथा आंकलन करने की तकनीक को मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अगर किसी खंड को यह लगता है कि उसके 80 प्रतिशत विद्यार्थी अपने ग्रेड-लेवल को हासिल कर चुके हैं तो वह अपने आप को ‘सक्षम घोषणा’ के तहत नोमीनेट कर देता है। इसके बाद थर्ड-पार्टी-एसेसमैंट के माध्यम से उनके नोमीनेशन की जांच की जाती है। उन्होंने बताया कि जांच के लिए साईंटिफिक सैंपलिंग तरीके से कुछ ऐसे स्कूलों को चयन किया जाता है जिनसे ग्रामीण, शहरी, लड़कियों, लडक़ों, प्राइमरी व माध्यमिक स्कूलों की समान रूप से भागीदारी हो जाती है। थर्ड-पार्टी एसेसमैंट के आधार पर निर्णय किया जाता है कि वह खंड ‘सक्षम खंड’ बन गया या नहीं।
शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि ताजातरीन परिणामों के आधार पर खंड दादरी, नाहड़, करनाल, लाखनमाजरा, बहादुरगढ़, फरूखनगर, गुडग़ावं, कनीना, नांगल चौधरी, राजौंद व समालखा को ‘सक्षम खंड’ घोषित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रथम तीन राऊंड में इससे पहले 7 खंड ‘सक्षम खंड’ घोषित किए जा चुके हैं तथा नए 13 खंड शीघ्र ही ‘सक्षम खंड’ बनने की दिशा में अग्रसर हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार का लक्ष्य पूरे हरियाणा को सक्षम बनाने का है।
शिक्षा मंत्री ने ‘सक्षम हरियाणा’ अभियान के तहत ‘सक्षम खंड’ बनाने में सक्रिय भूमिका निभाने वाले सभी अध्यापकों तथा प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई दी है और कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि वे स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए उठाए जा रहे कदमों को और आगे बढ़ाते रहेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Declaration of blocking of 11 segments of the state
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana chief minister manohar lal, haryana cm, haryana hindi news, cm haryana, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved