• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोरोना वायरस - हरियाणा में बिना परीक्षा के कक्षा 1 से 8वीं तक के सभी विद्यार्थी होंगे अगली कक्षा में प्रमोट

Corona Virus - In Haryana, all students from class 1 to 8 will be promoted to the next class without examination. - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि राज्य में पहली कक्षा से लेकर 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के वर्ष 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के लिए अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश को लोगों को ऑनलाइन-लाइव संबोधित करते हुए बताया कि स्कूल खुलते ही उक्त कक्षाओं के विद्यार्थी अगली कक्षा में दाखिला ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि 9वीं कक्षा की परीक्षाएं हो चुकी हैं उनका परीक्षा परिणाम अगले सप्ताह घोषित कर दिया जाएगा और स्कूल खुलने के बाद उत्तीर्ण हुए विद्यार्थी दसवीं कक्षा में प्रवेश ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि दसवीं कक्षा की परीक्षाओं में विज्ञान विषय की परीक्षा शेष रहती है,बाकि विषयों की परीक्षा संपन्न हो चुकी है। ऐसे में सरकार ने निर्णय लिया है कि दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा अन्य विषयों में प्राप्त अंकों के औसत के आधार पर 11वीं कक्षा में दाखिला दे दिया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि विज्ञान विषय की परीक्षा परिस्थितियां सामान्य होने पर आयोजित की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की मात्र गणित विषय की परीक्षा नहीं हो पाई है, इन विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में प्रवेश तो दे दिया जाएगा परंतु उनकी गणित की परीक्षा महामारी से निपटने के बाद परिस्थितियां सामान्य होने पर संचालित की जाएगी। उन्होंने आगे जानकारी दी कि 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम बारे एनसीईआरटी के निर्णय के बाद ही हरियाणा सरकार द्वारा आगामी फैसला लिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि अगले सप्ताह आने वाले भगवान महावीर जयंती, चौधरी देवीलाल की पुण्यतिथि, हनुमान जयंती,गुड-फ्राइडे, इस्टर-संडे, बैसाखी, बाबा भीमराव अंबेडकर जयंती जैसे कार्यक्रमों व उत्सवों के दौरान एकत्रित न हों और अपने घर रहकर ही मनाएं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Corona Virus - In Haryana, all students from class 1 to 8 will be promoted to the next class without examination.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: corona virus, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved